आर्थिक स्वतंत्रता (Financial Freedom)

Published by indertanwar397 on

आर्थिक स्वतंत्रता (Financial Freedom)




जीवन में अपार संभावनाएं छिपी हुई हैं बस जरूरत है उचित अवसर आने पर उन्हें ढूंढ कर बाहर निकालने की। हम सब को जीवन में आगे बढ़ने, उन्नति करने के बहुत से अवसर मिलते है। जिनका उपयोग हमें अपने लक्ष्य को हासिल करने में करना होगा। हममें से ही कुछ लोग अपनी असीम संभावनाओं को तलाशने में कामयाब हो जाते है और सफलता के शिखर को छू कर हमें हैरान कर देते हैं। हमें भी अपने अंदर छिपी अथाह संभावनाओं को बाहर निकालने का प्रयास करना होगा।

सबसे पहले हमें अपनी योग्यताओं की पहचान करनी होगी और उन्हें उत्कृष्ट (Flagship) स्तर तक ले जाना होगा। 

हमें अपनी परफॉर्मेंस (कार्य) का नियमित रूप से विश्लेषण करना होगा। और उन महत्वपूर्ण कार्यों पर ध्यान देना होगा, पूरा फोकस करना होगा जो हमें आर्थिक स्वतंत्रता (Financial Freedom) हासिल करने में हमारी मदद करें। 
अपने आप पर निवेश करें। अपने शरीर के ऊपरी हिस्से ( दिमाग) को विकसित करने पर काम करें। हम केवल अपने शरीर (गर्दन से नीचे का हिस्सा)की खुराक का ध्यान रहता है, ऊपरी हिस्से को भी उन्नत करना होगा।
 सफलता प्राप्ति के सभी गुण हमारे अंदर ही हैं बस सही दिशा में विचार करने की आवश्यकता है हमें अपने आप पर विश्वास करना होगा और पाॅजिटिव एटिट्यूड को अपने व्यवहार में शामिल करना होगा।  
अगर हम किसी चमत्कार का इंतजार कर रहे है या फिर किस्मत के सहारे बैठे कि बहुत सारे रुपए आएंगे, जो हमें चाहिए वो सब आएगा तो हम बहुत बड़ी गलतफहमी में जी रहे हैं। हमें इससे बाहर निकलना होगा। और अपने निर्धारित लक्ष्यों को हासिल करने के लिए लगातार प्रयास करना होगा।


सीखना कभी ना छोड़े (Learning is Womb to Tomb) । नई नई चीजें सीखते रहिए। अपनी क्षमताओं को बढ़ाते रहे। जीवन में उत्साह को फिका न पड़ने दें।
रात को सोने से पहले पूरे दिन का आंकलन करें कि आज हमने कौन कौन से सार्थक कार्य किए जो हमें आर्थिक स्वतंत्रता की ओर ले जाएंगे।
हमें अपने अपने कार्यक्षेत्र में हमेशा बेहतर करना होगा। और व्यर्थ में समय ख़राब करने से बचना होगा। और सबसे महत्वपूर्ण ईश्वर को हमेशा याद रखें जब भी कोई नया काम शुरू करें तो परमात्मा को जरूर याद करें और अच्छी शुरुआत के लिए उसका धन्यवाद करें।

अगर लेख अच्छा लगे तो comments ज़रूर करें और अपने दोस्तों और भाइयों को शेयर भी करें 🙏
Categories: Money-making

1 Comment

deep · March 4, 2021 at 2:49 am

👍👍👍true, but only 1% people understand..
Instagram/Facebook/YouTube-@focusonlyfitness, Whatsapp/Call @9034907539

Leave a Reply

Avatar placeholder

Your email address will not be published. Required fields are marked *