निवेश कहाँ करें (Where to invest)

Published by indertanwar397 on

निवेश कहाँ करें

(Where to invest)



हम सब अपने आप को अच्छा और बेहतर बनाने की कोशिश में हमेशा लगे रहते हैं। और काफी हद तक कामयाब भी होते हैं लेकिन जैसे ही नये विकल्प का पता चलता है कि इस क्षेत्र में हम ओर बेहतर कर सकते थे तो हम अपने फिल्ड (कार्य क्षेत्र) को ही बदल लेते हैं। इस तरह हर दो कदम पर अपना रास्ता (मंजिल) बदलने से हम कहीं भी नहीं पहुंचने वाले। कोई एक विकल्प का चयन करके उसमें पूरे प्राणों के साथ खुद को पूरी तरह से झोंक देना होगा। हमारे चयनित कार्य ऐसे होने चाहिए जिसे करने में हमें ख़ुशी मिलें क्योंकि खुश होकर काम करने से सफल होने की संभावना बढ़ जाती हैं। फिर कामयाबी को आपके सामने नतमस्तक होना ही पड़ेगा।

इसे भी 👉 पढ़ें  :- 


To invest in improving the efficiency of the brain.


आमतौर पर विश्वास किया जाता है कि ऐसे काम में निवेश करना चाहिए जिससे ज्यादा से ज्यादा या फिर सबसे ज्यादा फायदा मिल सके। ऐसा कौन सा
विकल्प है जो दुनिया में सबसे ज्यादा मुनाफा देता है। ऐसा विकल्प है अपने दिमाग़ की  कुशलता बढाने में निवेश करना। हम सब अपनी आय के ज्यादातर हिस्से को अपने खान-पान, रहन सहन, शौक को पूरा करने में और अन्य कार्यों में खर्च करते हैं लेकिन शरीर के सबसे महत्वपूर्ण हिस्से (हमारा दिमाग) को भूल जाते है । हमें अपनी आमदनी का कुछ हिस्सा अपने आप को कुशल बनाने में, अपनी क्षमताओं को ओर बेहतर बनाने में  खर्च करना होगा तभी हम आम से खास बन पाएंगे। भविष्य को सुखद बनाने और आर्थिक स्वतंत्रता प्राप्ति के लिए अपनी कुशलता को निखारते रहना होगा।

इसे भी 👉 पढ़ें:-

हमारे भाव

ज्ञान से ही भाग्य का उदय होगा

समय हाथ से निकल जा रहा है।

प्रार्थना की शक्ति

उत्साह

जिम्मेदारी

स्वस्थ सोच

अवसर

हरीवशं राय बच्चन जी की पंक्तियां है। 

मंजिल मिलें ना मिले ये तो मुकद्दर की बात है,

हम कोशिश भी ना करें ये तो ग़लत बात है।


good use of time


समय का निवेश सबसे ज्यादा मुनाफा दिलाने वाला निवेश है। इसको हम जहां सबसे ज्यादा लगाएंगे वहीं से हमारे भविष्य का निर्धारण होगा। जीवन को सुन्दर बनाने के लिए समय को उपयोगी चीजों में ही लगाना होगा। अपनी महत्वकांक्षाओं को पूरा करने में हम जितना अधिक समय लगाएंगे उतना हम सफलता के नज़दीक पहुंच जाएंगे। हमें अपने आप को बार बार याद दिलाना होगा कि हम क्या चाहते है इसके लिए हमें एक नई आदत को विकसित करना होगा और लिखना इसके लिए एक बेहतर विकल्प है । 

इसे भी 👉 पढ़ें:-

खुद की मदद कैसे करें

Write your Plans 



लिखना एक गज़ब की कला है। यह उन बेहतरीन तरीकों में से एक है जो हमें अपने सपनों को साकार करने में हमारी मदद करता है। आज ही एक डायरी बनाएं और उसमें प्रतिदिन का हिसाब लिखें कि आज हमने क्या नया सीखा और अपने आप को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के लिए कितना प्रयास किया। अपनी महत्वकांक्षाओं को पूरा करने के लिए हमने कौन से क़दम उठाए। अगर हम वाकई अपने सपनों को  पंख लगाने के लिए प्रतिबद्ध है तो हमें निरंतर अपनी आदतों का निरिक्षण (जांच) करते रहना होगा। ये सब अद्भुत परिणाम देते हैं।

दूसरों को जिम्मेदार ठहराना तो सबसे आसान कार्यों में से एक है। जब तक हम अपनी असफलताओं और कमियों की जिम्मेदारी नहीं लेंगे तब तक ऐसे ही मजबूर और दया का पात्र बनें रहेंगे। सफल होने के समग्र गुण हमारे अंदर ही मौजूद है इन गुणों को बाहर निकालिए और अगर कोई मुश्किल आए तो ईश्वर को अपना साथी बना लिजिए सब काम आसान हो जाएगा।

इसे भी 👉 पढ़ें:

खुद पर काम करें


आपके comments से हमें प्रेरणा मिलती है। अपने दोस्तों और भाइयों को शेयर जरुर करें और ब्लॉग को Follow भी करें।


धन्यवाद 🙏

Categories: Money-making

2 Comments

deep · March 28, 2021 at 5:51 pm

👍👍

Unknown · April 7, 2021 at 4:16 pm

Nice

Leave a Reply

Avatar placeholder

Your email address will not be published. Required fields are marked *