आदतें जीवन बदल देती हैं। Habits Change Life

Published by indertanwar397 on

आदतें जीवन बदल देती हैं। (Habits Change Life)

आदतें जीवन बदल देती हैं। हमारा पूरा जीवन आदतों के इर्द-गिर्द ही रहता हैं। आदत हमारे जीवन में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं।  जैसी हमारी आदतें होंगी वैसा ही हमारा व्यक्तित्व होगा। आदतें ही जीवन के निर्माण और पतन के लिए जिम्मेदार होती हैं। आज हम जिस भी स्थिति में हैं वो हमारी भूतकाल में रही आदतों का ही परिणाम है इसके लिए न तो ईश्वर ज़िम्मेदार हैं और न ही हमारा भाग्य। सुंदर आदतें ही हमारे भविष्य को सुंदर और खुशनुमा बनाती हैं। हम अपनी आदतों को बदल सकते है, नई आदतें विकसित कर सकते है और ये वरदान हमें प्रदान की गई सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक है जिनका उपयोग करके हम अपने आप में परिवर्तन ला सकते हैं। नई आदतों को विकसित करने के लिए सबसे पहले हमें अपने आप को मानसिक रूप से मजबूत बनाने की आवश्यकता है। बहुत बार हम काम करने में आलस कर जाते है । उस समय हमें लगता है कि यह काम फिर कभी कर लेंगे। और समय बीतने के बाद हम हजार बहाने बनाते लगते है, मैं तो बहुत बिजी था, मेरे पास ओर भी बहुत काम था, मैं इसके लिए समय नहीं निकाल सका इसलिए मैं ये काम नहीं कर पाया। वास्तव में बहाने बनाने वाले खुद अपने भविष्य के साथ खिलवाड़ करते हैं। आदतें जीवन बदल देती हैं।

इसे भी 👉 पढ़ें :-

समय हाथ से निकल जा रहा है।

प्रार्थना की शक्ति

 उत्साह

जिम्मेदारी

स्वस्थ सोच

अवसर


धैर्य की कला को विकसित करने की आवश्यकता है। 


आदतें जीवन बदल देती हैं। धैर्य एक महत्वपूर्ण कला है। यह उन शक्तिशाली गुणों में से एक है जो विपरीत परिस्थितियों में हमें आगे बढ़ने की हिम्मत प्रदान करते हैं। हमें सीमित समय मिला है और इस सीमित समय में हमें अपने अंदर धैर्य की कला को विकसित करने की आवश्यकता है। वास्तव में अच्छी आदतों पर जो खर्च होगा वो भविष्य में मिलने वाली सफलता और सुख के लिए बहुत थोड़ी सी क़ीमत होगी। हमें इतना अच्छा शरीर मिला है, मस्तिष्क भी अच्छे से काम करता है फिर परेशानी क्या है? मेहनत तो करनी ही होगी इसका कोई दूसरा विकल्प मौजूद नहीं है। और अगर हम चाहते है बहुत सारी दौलत, सुख समृद्धि तो मेहनत के साथ साथ धीरज भी बनाए रखने की आवश्यकता है। धैर्य के बगैर तो सफलता की कल्पना भी नहीं की जा सकती। सफल और लोकप्रिय लोगों के महत्वपूर्ण गुणों में से एक है धैर्य। आदतें जीवन बदल देती हैं।

इसे भी 👉 पढ़ें :

हमारा व्यक्तित्व

सफल लोगों की जीवनियां से सीखें।


आदतें जीवन बदल देती हैं। वास्तव में एक सक्सेसफुल और अनसक्सेसफुल व्यक्ति में मुख्य रूप से आदतों का ही अंतर होता है। एक सफल व्यक्ति अपने हर उस काम को प्राथमिकता देगा जो उसे आगे बढ़ाने में सहायक होता है। दूसरी तरफ एक व्यक्ति अपनी क्षमताओं को बेहतर बनाने की अपेक्षा ज्यादातर समय दूसरों की कमियां, भाग्य की दुहाई देने और बहाने बनाने में ही अपने कीमती समय को बर्बाद कर देता है। अच्छी आदतें हर तरह की सफलता की कुंजी है जबकि बुरी आदतें हमें असफलता की तरह धकेलती है। इसलिए हमें खुद को और समाज को ओर ज्यादा बेहतर बनाने के लिए जीवन में अच्छी आदतों को विकसित करने की आवश्यकता है। हर अच्छी आदत हमें कामयाबी के नजदीक ले जाने में हमारी सहायता करती हैं। हमें खुद से प्रोमिस करना होगा कि कोई भी चीज हमारे सीखने की इस आदत में बाधा न डालें। ऐसा कोई भी दिन न हो जिस दिन हम कुछ नया न सीखें। क्योंकी वह दिन हमारी जिंदगी में दोबारा लौट कर नहीं आएगा। हमें उन लोगों से दूर रहने की आवश्यकता है जो खुद के और दूसरों के समय की कीमत नहीं जानते। अच्छी आदतों को विकसित करके लगातार प्रयास करते रहना होगा। और आज के काम को कल पर न छोड़ें उसे समय पर ही पूरा करें। आदतें जीवन बदल देती हैं।

इसे भी 👉 पढ़ें:-

आनंदमय जीवन

सच्ची खुशी

सरल जीवन

सफल आदतें

हमेशा खुश कैसे रहें

डायमंड्स


स्वास्थ्य कीमती धन

आदतें जीवन बदल देती हैं। इंसान का सबसे बेहतरीन साथी उसकी सेहत होती हैं अगर उसका साथ छुट जाएं तो वह हर रिश्ते पर बोझ बन जाता हैं। एक स्वस्थ व्यक्ति ही संसार में सभी सुख सुविधाओं का लाभ ले सकता है। इसलिए हमें भी अपने स्वास्थ्य को प्राथमिकता देने की आवश्यकता है। स्वास्थ्य संबंधी आदतों को विकसित करके हम अपने आप को और अपने समाज को ताकतवर बनाने में सहायक बन सकते हैं। इस तरह हम समाज के प्रति अपनी जिम्मेदारी को सफलतापूर्वक निभा सकेंगे। एक स्वस्थ समाज ही हर क्षेत्र में अग्रणी होता हैं। आदतें जीवन बदल देती हैं।


इसे भी पढ़ें:

असंभव कुछ भी नहीं

👉 ऊर्जा का स्तर

सामर्थ्य


लेने की अपेक्षा देने को अहमियत दे।

आदतें जीवन बदल देती हैं। जब हम किसी जरूरतमंद की किसी भी रूप में मदद करते है तो हमें अपने अंदर मौजूद एक नेक और दयालु व्यक्तित्व का अहसास होता है। इतनी खुशी और संतुष्टि मिलती है जिसको शब्दों में बयान नहीं किया जा सकता। खुश रहना हमारे अपने हाथ में ही है। परिस्थितियों को अपने अनुसार बना लें या खुद परिस्थितियों के अनुसार ढल जाए। ईश्वर ने हमें हर तरह से भरपूर और सक्षम बनाया है। प्राकृतिक नियमों का कठोरता से पालन करके हम अपने आप को सुदृढ़ और बेहतर बना सकते हैं।  क्या प्रकृति हमसे कभी कुछ मांगती है? प्रकृति ने सब कुछ मुफ्त में दिया है हवा, पानी, पेड़-पौधे, पहाड़ और भी बहुत कुछ। हमें भी प्रकृति की भांति अपनी क्षमता अनुसार देना सीखना होगा। हमें शिकायतें छोड़ ईश्वर के प्रति कृतज्ञता व्यक्त करने की आवश्यकता है। धन थोड़ा होगा तो काम चल जाएगा लेकिन संस्कार नहीं होंगे तो हम कितने भी सफल क्यों न हो जाएं वो खुशी नहीं मिल पाएगी जो आज सोचते है कि बहुत सारे रुपए आने पर मैं खुश होउंगा। आदतें जीवन बदल देती हैं।


🙏🏻 एक सवाल सब बुद्धिजीवियों से 🙏🏻


हमें खुद को और अपनी अगली पीढ़ी की आदतों को बेहतर बनाने के लिए क्या करने की आवश्यकता है?

कृपया अपनी टिप्पणियां अवश्य दें।


धन्यवाद 🙏




0 Comments

Leave a Reply

Avatar placeholder

Your email address will not be published. Required fields are marked *