खुश रहने के बहाने ढूंढिए। (Find excuses to be happy)

Published by indertanwar397 on

खुश रहने के बहाने ढूंढिए। (Find excuses to be happy)

खुश रहने के बहाने ढूंढिए। छोटी छोटी बातों से हम अपने जीवन को सुखमय और खुशियों से भरपूर बना सकते हैं। मुस्कुराहट रूपी बहुमूल्य वरदान केवल हम इंसानों को ही दिया गया है। आज हम बिना किसी कारण ही गंभीर होते जा रहे है। अपनी खुशियों को दांव पर लगा कर अगर हम थोड़ा पैसा कमा भी लेंगे तो वो ज्यादा फायदेमंद नहीं होगा। हमें अपनी छोटी छोटी कामयाबियों पर खुश होने की आवश्यकता है। दूसरों के प्रति आदर भाव रखिए। जितना आप दूसरों को सम्मान देंगे, उतना ही आपकी ख्याति बढ़ती जाएगी। हवा, सूर्य की धूप, पेड़-पौधे जैसी चीजों का सम्मान करना होगा क्योंकि ये सब हमारे जीवन के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं। इन सबके बिना हमारा अस्तित्व सम्भव नहीं है। थोड़ा सम्मान खुद को भी दिजिए, खुद के प्रति ईमानदार रहिए। इन छोटी छोटी बातों को अपने स्वभाव का हिस्सा बनाना होगा, कुछ दिनों में ही आप देखेंगे कि हम हर परिस्थिति में खुश रहने लगे हैं। और यही से हमारी जीत का सफर शुरू होगा। खुश रहने के बहाने ढूंढिए।


इसे भी 👉 पढ़ें :-

समय हाथ से निकल जा रहा है।

प्रार्थना की शक्ति

 उत्साह

जिम्मेदारी

स्वस्थ सोच

अवसर

 

स्वस्थ तन में ही स्वस्थ मन विकसित होता हैं। 



खुश रहने के बहाने ढूंढिए। कहावत भी है कि स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मन निवास करता है। हमें प्रतिदिन कुछ समय व्यायाम या सुबह की सैर करने में लगाना होगा। इससे हमें हमारे शारीरिक स्वास्थ्य के साथ साथ मानसिक रूप से भी मजबूती मिलेगी। और जितना हम मानसिक रूप से मजबूत बनेंगे हम स्वाभाविक रूप से ख़ुश रहने लगेंगे। थोड़ा ही सही लेकिन लगातार व्यायाम करने की आवश्यकता है ये हमारी खुश रहने में मदद करेगा। खुश रहने के बहाने ढूंढिए। हमें अपनी आदतों में बदलाव लाने की जरूरत है।  एक स्वस्थ व्यक्ति ही जीवन में हर वस्तु का लुत्फ उठा सकता। इसलिए हमें अपने स्वास्थ्य को प्राथमिकता देनी चाहिए। ताकि हम भी एक सफल जीवन जी सकें। और समाज को भी बेहतर बनाने में सहायक बन सकें। खुश रहने के बहाने ढूंढिए।

इसे भी 👉 पढ़ें:-

आनंदमय जीवन

सच्ची खुशी

सरल जीवन

सफल आदतें

हमेशा खुश कैसे रहें

डायमंड्स


तुलना करना अपनी क्षमताओं को कम समझना जैसा है।

खुश रहने के बहाने ढूंढिए। तुलना करना अपनी क्षमताओं को कम आंकने जैसा है। हम अपनी तुलना किसी और से कैसे कर सकते है। हम सब अद्वितीय है, हम सबसे अलग है। दुनियां में किसी भी व्यक्ति के उंगलियों के निशान एक जैसे नहीं हो सकते। इस विशेष गुण को पहचानने की आवश्यकता है। हमारे अंदर भी महान बनने, सफलता हासिल करने के लिए आवश्यक सभी गुण मौजूद हैं। हमें किसी की नकल करने की कोई जरूरत नही है। हमें खुद अपनी पहचान बनानी होगी। कब तक दूसरों पर निर्भर रहेंगे। हमें आत्मनिर्भर बनने की जरूरत है। तुलना करनी ही है तो खुद से कीजिए। कल से आज हम कितना बेहतर बन पाएं। पिछले महीने से इस महीने कितनी नई चीजें हमने सीखी। अपनी क्षमताओं में कितनी बढ़ोतरी हुई पिछले वर्ष की तुलना में। इस तरह खुद से तुलना करके हम श्रेष्ठ से सर्वश्रेष्ठ तक का सफर तय कर पाएंगे। खुश रहने के बहाने ढूंढिए।

इसे भी 👉 पढ़ें :

हमारा व्यक्तित्व

कुछ न कुछ काम करें व्यर्थ समय न गंवाएं।


खुश रहने के बहाने ढूंढिए। व्यर्थ विचारों और कार्यों में समय बिताना सबसे आसान कार्यों में से एक है। इसे कोई भी आसानी से कर सकता हैं। समय बहुत महत्वपूर्ण चीज है जो सबको समान रूप से उपलब्ध है। इसकी एक खास विशेषता है कि जिसने इसका सम्मान किया उसे वो सब हासिल हुआ जो उसे चाहिए था लेकिन जिसने इसको व्यर्थ में गवां दिया उसे जीवन भर दूसरों पर आश्रित रहकर ही गुजारा करना पड़ा। व्यर्थ की बातों में समय को बर्बाद करने वाले लोगों से दूरी बनाए रखने की आवश्यकता है। ऐसे लोग खुद कुछ भी बेहतर नहीं कर पाते और दूसरों को भी डाउनग्रेड करते हैं। अपने लक्ष्यों को याद करते हुए हमें लगातार खुद को मोटिवेट रखना होगा और तब तक उत्साह एवं उमंग से काम करना होगा जब तक हम अपनी महत्वकांक्षाओं को पूरा नहीं कर लेते। खुश रहने के बहाने ढूंढिए।

इसे भी पढ़ें:

असंभव कुछ भी नहीं

👉 ऊर्जा का स्तर

सामर्थ्य

स्वस्थ जीवन जीने के तरीके

अच्छी किताबें पढ़ने की आदत विकसित करनी होगी।


खुश रहने के बहाने ढूंढिए। दुनियां हमेशा से ही ज्ञान का सम्मान करती आई हैं। और आज भी करती हैं। वास्तव में ज्ञान ही एक ऐसी पूंजी है जो मुश्किल समय में हमारी सहायता करती हैं। हमें कभी धोखा नहीं देती। इसलिए कहा गया है कि किताबें हमारी सच्ची दोस्त होती हैं और ज्ञान की बातें जहां से भी मिले ग्रहण कर लेनी चाहिए।   बुक रीडिंग सबसे बेहतरीन कार्यों में से एक है। हमें भी छोटे छोटे प्रयासों से, प्रतिदिन के अभ्यास द्वारा किताबें पढ़ने की आदत को विकसित करने की आवश्यकता है। इससे हमें अच्छी जानकारी के साथ साथ बातों को समझने की हमारी क्षमता में भी वृद्धि होती हैं। खुश रहने के बहाने ढूंढिए।

अपनी क्षमताओं को निरंतर बेहतर बनाने की कोशिश करें।


खुश रहने के बहाने ढूंढिए। सामान्य स्थितियों में हमें पूरे जोश और उत्साह के साथ काम करना हमें बेहतर बनाने में सहयोग करता है। लेकिन जब हम हार का सामना करते है, दुःख में होते है या फिर सब ओर से परिस्थितियां हमारे विपरीत हो तब हमें क्या करना चाहिए? जीवन में जब ऐसी स्थिति आए की हर परिस्थिति हमारे खिलाफ काम करने लगे तो हमें निराशा, हताशा, नकारात्मक भावनाओं से बाहर निकल कर अपनी पूरी ताकत झोंक देना होगा। पूरे जोश, उमंग और आत्मविश्वास के साथ और ज्यादा मेहनत करने की आवश्यकता होती हैं। इससे विपरीत परिस्थितियों में हम अपने आप को बेहतर महसूस करेंगे। खुश रहने के बहाने ढूंढिए। इसके साथ ही अपने भगवान को भी थोड़ा धन्यवाद देने की आवश्यकता है। आखिरकार उस सर्वशक्तिमान के जरिए ही हमें उर्जा मिलती है और हम अपनी इच्छाओं को पूरा कर पाते हैं। नित्य नियम से सुबह उठते ही अपने अच्छे जीवन और अच्छे संबंधों के लिए ईश्वर को धन्यवाद कहे। ख़ुश रहें और खुशियां बांटें। अच्छी आदतों को विकसित करना हमेशा हमारे हित में होता हैं।

जिस भी प्रेरणादायक विषय पर आप पढना चाहते है आप हमें बताएं। हम आपकी पसंद के विषय पर जरूर आर्टिकल लिखेंगे। टिप्पणियां अवश्य दें।


धन्यवाद 🙏

Categories: Happiness

0 Comments

Leave a Reply

Avatar placeholder

Your email address will not be published. Required fields are marked *