असाधारण परिणाम अर्जित करने के सबसे बेहतरीन तरीके। (The best way to earn extraordinary results)

Published by indertanwar397 on

आत्मविश्वास सफलता प्राप्ति में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

असाधारण परिणाम अर्जित करने के सबसे बेहतरीन तरीके। हमारी मेहनत और आज की हमारी आर्थिक स्थिति का आंकलन कीजिए। अगर हमारी फाइनेंशियल स्थिति बहुत अच्छी है तो हमें अपनी मेहनत को बरकरार रखने की आवश्यकता है लेकिन अगर हमारी वित्तीय स्थिति पहले की अपेक्षा कम हुई है या स्थिर है तो हमें और अधिक मेहनत करने, अपने आप को और ज्यादा बेहतर बनाने की आवश्यकता है। क्योंकि जीवन केवल गुजारने के लिए नहीं मिला है। इसको ज्यादा से ज्यादा बेहतर बनाने की कोशिश करना ही हमारा मुख्य उद्देश्य होना चाहिए। आत्मविश्वास सफलता प्राप्ति में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। कामयाबी हासिल करने के लिए हमारे अंदर उत्साह होना बहुत जरूरी है लेकिन बिना आत्मविश्वास के उत्साह धीरे धीरे कम होता चला जाता है। कोशिश यह होनी चाहिए कि

हम अपने अतिरिक्त समय में अपने आत्मविश्वास कौशल को और ज्यादा बेहतर बनाने के तरीकों को अपनाएं और अपनी क्षमताओं को विकसित करने में सक्षम बनने का प्रयास करने की आवश्यकता है। असाधारण परिणाम अर्जित करने के सबसे बेहतरीन तरीके।

इसे भी 👉 पढ़ें :-

निवेश कहा करें

हमारा व्यक्तित्व

चैम्पियन की तरह व्यवहार करना होगा

हमारे भाव

ज्ञान से ही भाग्य का उदय होगा

समय हाथ से निकल जा रहा है।

प्रार्थना की शक्ति

उत्साह

जिम्मेदारी

स्वस्थ सोच

अवसर

सच्ची खुशी

काम शुरू किए बगैर सफलता की कल्पना नहीं की जा सकती हैं।

असाधारण परिणाम अर्जित करने के सबसे बेहतरीन तरीके। संसार का नियम है उगते सूरज की तरफ सभी आकर्षित होते है।उगते सूरज की तरफ सभी आकर्षित होते है। कई बार हम किसी काम को करने के लिए सिर्फ सोचते रहते है शुरुआत नहीं करते। झिझकना छोड़िए काम को जितना जल्दी शुरू करेंगे सफल होने की संभावना उतनी ही ज्यादा होगी। भाग्य को कोसने और इंतजार करते रहना की हमारे भी दिन आएंगे समझदारी नहीं है। हमें कोशिश करनी ही होगी, शुरुआत करनी ही पड़ेगी। शुरू किए बगैर किसी काम में सफलता की कल्पना कैसे की जा सकती हैं। अपनी जिम्मेदारी समझते हुए सही दिशा में लगातार प्रयास करते रहने की आवश्यकता है। अगर हमने अपनी क्षमताओं का उपयोग नहीं किया तो शीघ्र ही ये कम होना शुरू हो जाती हैं। और धीरे धीरे हमारे अंदर  आलस्य नामक अवगुण का विकास होता हैं।

यह अवगुण हमें पीछे धकेलने का काम करता हैं।  वर्षों के आलस्य और अकर्मण्यता के कारण हम इतने मजबूर हो जाते है कि अवसर सामने होते हुए भी हम उनका उपयोग नहीं कर पाते हैं। असाधारण परिणाम अर्जित करने के सबसे बेहतरीन तरीके।

इसे भी 👉 पढ़ें:-

जीवन जीने के अनूठे तरीके

खुद की मदद कैसे करें

कोशिश करने से पीछे न हटें

असंभव कुछ भी नहीं

ऊर्जा का स्तर

सामर्थ्य

आशावादी दृष्टिकोणसमय ही धन है

स्वस्थ जीवन जीने के तरीके 

स्वमान

प्रेरणा देने वाले लोगों से अटूट संबंध जोड़ने की आवश्यकता है।

असाधारण परिणाम अर्जित करने के सबसे बेहतरीन तरीके। कम्फर्ट ज़ोन में रहते हुए हम अपने जीवन में कभी भी सफल नहीं हो पाएंगे। सुबह देरी से उठना, किसी भी तरह की जिम्मेदारी लेने से हमेशा बचते रहना, सिर्फ अपने विषय में ही सोचना, अपने क्षमताओं को बेहतर बनाने की बजाय व्यर्थ के कार्यों में समय को बर्बाद करना, उस समय हमें बहुत अच्छा लगेगा, बहुत ख़ुशी मिलेगी, बहुत आराम मिलता हैं। लेकिन इसके परिणाम कभी भी हमें हमारी मंजिल तक नहीं पहुंचा सकते। अगर हमारे अंदर शारीरिक शक्ति नहीं है तो हम संभवतः आलसी हो सकते हैं। इससे बचने के लिए हमें ऊंची महत्वकांक्षा से भरपूर, उमंग और उत्साह से भरपूर लोगों से मिलने की आवश्यकता है, उनकी संगति में रहने की आवश्यकता है। प्रेरणा देने वाले लोगों से अटूट संबंध जोड़ना होगा जो किसी महान कार्य में लगे हुए हैं।

इससे हमारे अंदर मौजूद उत्साह और जोश फिर से जागरूक हो जाएंगे। और हमें अपनी महत्वकांक्षाओं को पूरा करने में हमारी मदद करेंगे। हममें से ज्यादातर अपनी सफलता की संभावनाओं का अनुमान ही नहीं लगा पाते है। जीवन बीत जाता है थोड़े की लालसा में हमेशा परेशान, निराश रहते हैं। चाहते ज्यादा है लेकिन खुद को बेहतर बनने की कोशिश करने की कोशिश ही नहीं करते हैं। असाधारण परिणाम अर्जित करने के सबसे बेहतरीन तरीके।

इसे भी पढ़ें:-

निंरतर प्रयास से बेहतर कैसे बनें।

आदतों में सुधार।

स्वीकार करना सीखना होगा।

असंभव कुछ भी नहीं।

स्वस्थ सोच

श्रेय देना सीखना होगा

आनंदमय जीवन

सच्ची खुशी

सरल जीवन

सफल आदतें

हमेशा खुश कैसे रहें

डायमंड्स

महान लोगों ने संसार के बड़े काम दुःख, पीड़ा और भयंकर कष्ट झेलते हुए किए है।

असाधारण परिणाम अर्जित करने के सबसे बेहतरीन तरीके। बहुत लोगों का कहना होता है कि वह अवकाश मिलने पर कोई महत्वपूर्ण कार्य करेंगे लेकिन जब उन्हें अवकाश मिलता है तो वो कुछ भी नहीं कर पाते। इसमें कोई संदेह नहीं कि महान कार्य करने वाले लोगों ने संसार के बड़े काम दुःख, पीड़ा और भयंकर कष्ट झेलते हुए कीए है। जिन लोगों ने दुनिया को इतना श्रेष्ठ, बेहतर और प्रगति के उच्चतम सोपान पर पहुंचाने में सहयोग किया उनका संबंध आराम पसंद लोगों से नहीं था, उनका संबंध समय व्यर्थ करने वाले लोगों से नहीं था। बल्कि वे लोग जीवन उपयोगी वस्तुओं की प्राप्ति हेतु घोर संघर्ष करने वाले लोगों से जुड़े रहते थे। जिनके लिए अवकाश का कोई औचित्य नहीं होता था। काम जितना बड़ा होगा मेहनत उतनी ज्यादा करनी होगी। अगर हम सोचे की थोड़ी मेहनत से काम चल जाएगा

या फिर शार्टकट तरीकों को आजमाने में अपना महत्वपूर्ण समय लगाते हैं तो फिर परिणाम उतना नहीं मिलता। अगर कुछ अलग करना है तो संघर्षों से जूझना ही होगा कोई दूसरा विकल्प नहीं है। और संघर्ष आवश्यक भी है क्योंकि जब तक ठोकर नहीं लगती, दुःख और पीड़ा हमें चारों तरफ से घेर कर मजबूर नहीं कर देते तब तक हम काम कहा करते हैं। असाधारण परिणाम अर्जित करने के सबसे बेहतरीन तरीके।

इसे भी 👉 पढ़ें:

खुद पर काम करें

हमारा व्यक्तित्वहमेशा खुश कैसे रहेंमहत्वकांक्षापहला कदमस्वस्थ मन

अपने आत्मविश्वास कौशल पर विश्वास 

सही दिशा

 विकल्प 

प्रार्थना की शक्ति

समय ही धन है

हमें अपने अंदर छिपे असफलता के डर को दूर करने की आवश्यकता है।

असाधारण परिणाम अर्जित करने के सबसे बेहतरीन तरीके। अपने जीवन को हम जैसा चाहे वैसा बना सकते हैं। सबसे पहले हमें अपने अंदर छिपे असफलता के डर को दूर करने की आवश्यकता है। डर का सबसे बड़ा कारण होता है कि हमें अपने आप से ज्यादा समस्याओं पर भरोसा है कि वो हमें हरा देंगी। हमें खुद पर चट्टान की तरह यकीन करने की आवश्यकता है ताकि हम कितनी भी मुश्किल परिस्थितियां हो उनका सामना करने में सक्षम हो सके। डर के विचार को दूर करके केवल आशा, उमंग, उत्साह, उल्लास और कर्मठता के विचारों को ही अपने मन में स्थान दें। समस्या इतनी गंभीर/बड़ी कभी नहीं हो सकती कि उसका समाधान नहीं निकाला जा सकें। अपने लक्ष्य प्राप्ति के लिए बस मैदान में कूद पड़े, जब मेहनत सही दिशा में होगी तो सफल होने की संभावना बढ़ जाती हैं।

इससे पहले की समय हाथ से निकल जाए, हमारी शारीरिक क्षमता कमजोर हो जाएं हमें प्रयास करने की आवश्यकता है।अगर प्रयास ही नहीं किया तो दूसरों को तो जवाब दिया जा सकता हैं लेकिन खुद को जवाब देना बहुत मुश्किल होगा। जीवन भर अफसोस रहेगा कि अगर हमने भी आगे बढ़ने का प्रयास कर लिया होता तो परिणाम कुल अलग होते। अफसोस करने से बेहतर है डर को खुद से दूर करके सही समय और सही दिशा में प्रयास कर लिया जाए। अपनी क्षमताओं को हमेशा कम आंकना प्रकृति/ईश्वर पर अविश्वास करने जैसा है। क्योंकि ईश्वर द्वारा बनाई रचना कभी कमजोर, असहाय कैसे हो सकती हैं। असाधारण परिणाम अर्जित करने के सबसे बेहतरीन तरीके।

जिस भी प्रेरणादायक विषय पर आप पढना चाहते है आप हमें बताएं। हम आपकी पसंद के विषय पर जरूर आर्टिकल लिखेंगे।

टिप्पणियां अवश्य दें।

धन्यवाद 🙏

Categories: New Life

0 Comments

Leave a Reply

Avatar placeholder

Your email address will not be published. Required fields are marked *