जीवन के मुख्य गुण क्या हैं? (What are the main quality of life?)

Published by indertanwar397 on

 


एक विजेता की तरह सोचना, एक योद्धा की तरह काम करने की आवश्यकता है। 

जीवन के मुख्य गुण क्या हैं? गिर कर उठना, उठकर संभलना और फिर दोबारा से कोशिश करना एक सामर्थ्यवान की पहचान होती हैं। वो जीवन ही क्या जिसमे परेशानियां, संकट, विपरीत परिस्थितियां ना हो। क्योंकि विपरीत परिस्थितियों से ही हमें हमारी क्षमताओं का पता चलता है । विपरीत परिस्थितियां तो हमारे लिए एक अवसर की भांति है जो हमें हमारी कमियों से अवगत करवाती हैं। एक विजेता की तरह सोचना होगा, एक योद्धा की तरह काम करना होगा, बड़े से बड़े बलिदान के लिए हमेशा तत्पर रहने की आवश्यकता है। सफलता के लिए कुछ भी कर जाएं। बार बार लक्ष्य बदलना बिल्कुल भी समझदारी नहीं है। योजना बदल सकते है लक्ष्य नहीं। एक भी क्षण बर्बाद किए लगातार सही दिशा में जुटे रहने की आवश्यकता है। सफलता को हमने बहुत बड़ी चीज़ मान लिया है। सफलता तो अच्छी आदतों को विकसित करना और प्राकृतिक के नियमों का पालन करना मात्र ही है। कामयाब व्यक्ति और सामान्य व्यक्ति में काम करने के तरीकों का ही अंतर होता हैं। कामयाब व्यक्ति उस समय भी काम करता है जब सामान्य व्यक्ति आराम करता, गप्पे लड़ाता है। हमें अपने अंदर इन अद्भुत क्षमताओं को और ज्यादा बेहतर बनाने की आवश्यकता है। जीवन के मुख्य गुण क्या हैं?

इसे भी 👉 पढ़ें :-


मूल्यवान कैसे बनें


निवेश कहा करें


हमारा व्यक्तित्व


चैम्पियन की तरह व्यवहार करना होगा


हमारे भाव


ज्ञान से ही भाग्य का उदय होगा


समय हाथ से निकल जा रहा है।



उत्साह


जिम्मेदारी

सफलता प्राप्ति में संस्कारों का महत्व

प्रकृति ने हमें इतना सब कुछ दिया है जिसकी कल्पना भी नहीं की जा सकती।

जीवन के मुख्य गुण क्या हैं? जीवन सद्भावना, सौंदर्य, सहयोग, सहनशक्ति, प्रेम जैसे अद्भुत गुणों से भरा पड़ा है। प्रकृति ने हम मनुष्यों को ही ऐसी पूंजी से युक्त किया है इसीलिए हम इंसान सभी जीवों में श्रेष्ठ हैं। भागदौड़ भरी जिंदगी में इन महत्वपूर्ण गुणों को अनदेखा किया गया है। आगे बढ़ने की कभी न खत्म होने वाली दौड़, संस्कारों को इग्नोर करने की आदत, ज्यादा की लालसा, सफलता प्राप्ति के लिए मेहनत की अपेक्षा दूसरे तरीकों पर ज्यादा निर्भर रहना आदि को ज्यादा महत्व देने के कारण हम जीवन के बुनियादी चीजों को भूलते जा रहे हैं। प्रकृति ने हमें इतना सब कुछ दिया है जिसकी कल्पना भी नहीं की जा सकती लेकिन फिर भी हम हमेशा शिकायतों, कमियों और असफलताओं को इतना महत्व देते है। और यह सब हमारे जीवन का महत्वपूर्ण हिस्सा तक बन जाती हैं। ऐसा करके हम न केवल अपने आप को पीछे धकेलने का काम करते रहते हैं बल्कि अपनी महत्वकांक्षाओं को भी पूरा करने से चूक जाते हैं। और सबसे हैरानी की बात है कि ज्यादातर मामलों में हमें जीवन भर पता ही नहीं चलता कि हम जीवन भर ग़लत राह पर चलते रहे हैं। और जब पता चलता है तब तक बहुत देर हो चुकी होती हैं। क्या हम सब बीमार है? आज़ के हालात को देखते हुए ऐसा ही प्रतीत होता हैं कि हम सब किसी गंभीर बीमारी से पीड़ित हैं। हर समय केवल अपने विषय में ही विचार करना, दूसरों की सहायता करने से कतराना, प्रकृति से कोई ताल्लुक ना रखना, रुपए की बढ़ती लालसा, संस्कारों से हमेशा दूरी बनाए रखना जैसी बहुत सारे विषय है जो हमारे स्वभाव का हिस्सा बन चुके हैं। जीवन के मुख्य गुण क्या हैं?

इसे भी 👉 पढ़ें:-


जीवन जीने के अनूठे तरीके


खुद की मदद कैसे करें

विशाल वृक्ष की भांति अच्छी आदतों को भी विकसित किया जा सकता।

जीवन के मुख्य गुण क्या हैं? डर को खुद से दूर रखना सीखना होगा। घबराएं बिना हम कोई भी काम बड़ी आसानी से कर सकते हैं। हम काम को देख कर घबरा जाते है, हम छोटी छोटी समस्याओं के आ जाने पर हतोत्साहित हो जाते है, दुःख, समस्या आने से पहले ही निराश होकर बैठ जाते हैं। डर कर बैठ जाने से आज तक किसी समस्या का समाधान नहीं हुआ है इसकी अपेक्षा डर जाने से छोटी समस्या बढ़ जरूर जाया करती हैं। इस तरह के तरीकों को समय-समय पर बदलने की आवश्यकता होती है। आज हम अपनी शक्तियों को पहचान चुके हैं। फिर भी जल्दी पाने की लालसा ने हमें बुनियादी रूप से कमजोर बना दिया है। डर हमारे अंदर तक जा पहुंचा है, हालांकि डरना हमने बचपन में ही सीख लिया था समय के साथ साथ इसको कम करने की अपेक्षा बढ़ाने का काम परिस्थितियों और आस पास के माहौल ने कर दिया। आज हर कोई इतना भयभीत है वो जी कम रहा है और डर ज्यादा रहा है। कभी परीक्षा में फेल न हो जाए, कभी हमारी नौकरी न चली जाए, कभी हम बीमार न पड़ जाए इस प्रकार के हजारों डराने वाले विचारों को मन में रखकर जी रहे हैं। इस तरह तो हम अपनी इच्छाओं को, सपनों को कभी भी साकार रूप नहीं दे पाएंगे। जीवन के मुख्य गुण क्या हैं? निडर बनने की कला सीखने की आवश्यकता है। कभी न घबराने की क्षमता और ज्यादा विकसित करने की आवश्यकता है। जिस प्रकार एक पौधे को प्रतिदिन पानी से सींच कर एक विशाल वृक्ष में बदला जा सकता है। ठीक उसी तरह अच्छी आदतों को भी विकसित किया जा सकता हैं। हमें भी अपने अंदर मौजूद हार जाने के भय को खत्म करके, निडरता रूपी आदत को धैर्य रूपी पानी से सींचने की आवश्यकता है। हमेशा धीरज बनाएं रखने की आवश्यकता है क्योंकि अच्छी और बुरी परिस्थितियां एक दूसरे की पूरक होती है। प्रत्येक अच्छी परिस्थिति के बाद बुरी और बुरी के बाद अच्छी परिस्थिति को आना ही होता हैं। ये प्रकृति का अटल नियम है। जीवन के मुख्य गुण क्या हैं? देना सबसे महत्वपूर्ण

इसे👉 पढ़ें :-


डायमंड्स

नियमित रूप से अच्छे शब्दों का प्रयोग करके हम अपने जीवन में बड़ा बदलाव कर सकते हैं। 

जीवन के मुख्य गुण क्या हैं? अगर हम सचमुच एक शानदार और अद्भुत जीवन जीना चाहते है तो बेहतर होगा कि हम शीघ्र ही प्रयास करना शुरू कर दें। कौशिश ये होनी चाहिए कि अच्छी बातें पढ़ें, अच्छा लिखें और अच्छा ही सोचें। ये एक महत्वपूर्ण सूत्र है जो हमें अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने में हमारी मदद कर सकता हैं। जिस प्रकार हम अपने आप को और ज्यादा बेहतर और विकसित करने के लिए ईश्वर से प्रतिदिन प्रार्थना करते है, मंत्रों का बार बार उच्चारण करते हैं। उसी तरह अपने शब्दों में सुधार करके अपने व्यवहार में जबरदस्त बदलाव किया जा सकता है। अपनी शब्दावली को प्रतिदिन निखारने की आवश्यकता है। इस तरह बार बार नियमित रूप से अच्छे शब्दों का प्रयोग करके हम अपने जीवन में बड़ा बदलाव कर सकते हैं। यह जीवन का एक महत्वपूर्ण पहलू है जिसमें परिवर्तन किया जा सकता है। क्योंकि शब्दों से विचार बनते है, विचारों से भावनाएं और भावनाओं से हमारा जीवन। बुरी आदतों, भावनाओं को अच्छी और सकारात्मक आदतों, विचारों के साथ बदला जा सकता है। सफल व्यक्ति जीवन जीने के लिए इन्हीं विशेष गुणों को अपने जीवन का हिस्सा बना लेते हैं और जीवन को सफल और लोकप्रिय बनाते हैं। जीवन के मुख्य गुण क्या हैं?

इसे भी 👉 पढ़ें:


धैर्य रूपी अद्भुत क्षमता को कैसे विकसित करें

खुद पर काम करें


 विकल्प 


प्रार्थना की शक्ति


समय ही धन है 


जिस भी प्रेरणादायक विषय पर आप पढना चाहते है आप हमें बताएं। हम आपकी पसंद के विषय पर जरूर आर्टिकल लिखेंगे।

टिप्पणियां अवश्य दें।

धन्यवाद 🙏


Categories: New Thinking

1 Comment

Tuition Here · August 14, 2021 at 6:40 pm

Nice

Leave a Reply

Avatar placeholder

Your email address will not be published. Required fields are marked *