असफलताओं को सफलता में बदलने वाले मुख्य तरीके। (The main ways to turn failures into success.)

Published by indertanwar397 on

Sub heading

हम निरंतर अपने ज्ञान में वृद्धि करके और अभ्यास द्वारा अपनी अपूर्णता को कम कर सकते हैं।

असफलताओं को सफलता में बदलने वाले मुख्य तरीके। जीवन में हम सब एक सफल व्यक्ति बनना चाहते हैं। इसके लिए हम सही दिशा में जबरदस्त मेहनत भी करते हैं। लेकिन कुछ लोग हमेशा तनाव से ग्रस्त हैं, क्योंकि वे प्रत्येक कार्य में पूर्णता की उम्मीद रखते हैं लेकिन वो उसे हासिल नहीं कर पाते। इस संदर्भ में यह समझना लेना होगा कि पूर्णता केवल ईश्वर को प्राप्त हैं। अतः पूर्णता हासिल करना हम इंसानों के बस में नहीं है। हालांकि, हम निरंतर अपने ज्ञान में वृद्धि करके और लगातार अभ्यास के द्वारा अपनी अपूर्णता को कम जरूर कर सकते हैं। और यही हमें करना होगा। वस्तुत: हमें गलतियों से घबराने की अपेक्षा सबक लेना ज्यादा बेहतर साबित होगा। क्योंकि इसी में हमारी सफलता का राज छिपा हुआ हैं। अगर हम गलतियों से सबक नहीं लेंगे तो उससे मिलने वाली शिक्षा के लाभ से वंचित रह जाएंगे।

इसे भी  पढ़ें :-

सहयोग से ही हम जीवन में सफलता प्राप्त करते हैं।

जिंदगी में खुशियां कहां पाऊं।

मूल्यवान कैसे बनें।

चैम्पियन की तरह व्यवहार करना होगा

हमारे भाव

ज्ञान से ही भाग्य का उदय होगा

समय हाथ से निकल जा रहा है।

उत्साह

जिम्मेदारी

सफलता प्राप्ति में संस्कारों का महत्त्व

असफलताओं को सफलता में बदलने वाल

हर परिस्थिति में संतुलन बनाना सीखना होगा।

असफलताओं को सफलता में बदलने वाले मुख्य तरीके। ज्यादातर मामलों में हम चाहते है कि चीजें वैसे ही हो जैसा हम उनकी इच्छा रखते हैं। जैसे हमने बहुत मेहनत करके किसी काम को करके ये उम्मीद रखते है कि उस कार्य में सफलता अवश्य मिलें। लेकिन ये जरूरी नहीं कि हमें हर बार सफलता ही प्राप्त हो। चीजें हर बार हमारी इच्छा के अनुरूप कभी भी नहीं होती। सम्पूर्ण प्रकृति निश्चित नियमों पर आधारित है और हमें भी इन्हीं विशेष नियमों का पालन करना होगा। हम इन नियमों की पालना करने में कहीं न कहीं चूक जाते हैं परिणामस्वरूप इन बुनियादी नियमों की अवहेलना ही हमें नाकामयाबी की ओर लें जाती हैं। हर परिस्थिति में संतुलन बनाना सीखना होगा ताकि हम प्रत्येक असफलता पर परेशान न हो और ज्यादा होंसले और जोश के साथ आगे बढ़ सकें।

इसे भी 👉 पढ़ें:-

जीवन जीने के अनूठे तरीके।

खुद की मदद कैसे करें।

कोशिश करने से पीछे न हटें।

असंभव कुछ भी नहीं

ऊर्जा का स्तर

सामर्थ्य

आशावादी दृष्टिकोण

समय ही धन है

स्वस्थ जीवन जीने के तरीके।

स्वमान

परिवर्तनों से घबराने की बजाय उनका आदर करना होगा

हमारी सफलताओं का लाभ अवश्य ही दूसरों को मिलना चाहिए।

असफलताओं को सफलता में बदलने वाले मुख्य तरीके। दूसरों को प्रभावित करने की लालसा हमें अपने मार्ग से भटकाने का काम करती हैं। हमारी क्षमताओं और सफलताओं का लाभ अवश्य ही दूसरों को मिलना चाहिए। कुछ मामलों में मानसिक तनाव भी असफलता के लिए जिम्मेदार होता है। हमारी दूसरों की नजरों में ऊंचा उठने की भावना हमें स्वाभाविक जीवन जीने से रोकती हैं। आज हम थोड़ी सी असफलता या फिर दूसरों की अस्वीकृति को सहन करने में असक्षम होते जा रहे हैं। इसका प्रमुख कारण दूसरों से ज्यादा उम्मीद लगाना है। हमारी समस्याओं में सबसे बड़ी समस्या है कि लोग क्या कहेंगे? और लोगों के तानों के भय के कारण कई बार हम कोशिश करना ही नहीं चाहते। खुद पर भरोसा करके निरंतर उचित दिशा में काम करना ही एक सक्सेसफुल व्यक्ति की पहचान होती है।

इसे👉 पढ़ें :-

निवेश कहा करें।

हमारा व्यक्तित्व

चलो एक बार फिर से कोशिश करते हैं।

जीवन के मुख्य गुण क्या हैं?

आनंदमय जीवन

सच्ची खुशी

सरल जीवन

सफल आदतें

हमेशा खुश कैसे रहें

डायमंड्स

परिस्थितियों का डटकर सामना करना ही हमें आगे बढ़ने में हमारी मदद करेगा।

असफलताओं को सफलता में बदलने वाले मुख्य तरीके। हर परिस्थिति में संघर्ष जारी रखना होगा। कई बार व्यक्ति दुर्भाग्य या असफलता के कारण अपने आप को असहाय और कमजोर समझना शुरू कर देता है। और जब तक समस्या समाप्त नही हो जाती तब तक निष्क्रिय बनें रहते हैं। और इस तरह वे अपने जीवन का काफी उपयोगी समय को व्यर्थ गंवा देते हैं। हमें इस बात को समझना होगा कि सुख दुःख, अच्छा बुरा समय सबके जीवन में आता है। इसका ये मतलब नहीं कि हम परिस्थितियों से समझौता कर लें। हम हर परिस्थिति को झेलने की क्षमता से युक्त है। अतः घबराने की कोई आवश्यकता नहीं है। परिस्थितियों का डटकर सामना करना ही हमें आगे बढ़ने में हमारी मदद करेगा। वस्तुत: परिवर्तन संसार का नियम है। हमें पूरे उत्साह के साथ अपने जीवन पथ पर आगे बढ़ने का शानदार आगाज करना होगा।

इसे भी 👉 पढ़ें:

धैर्य रूपी अद्भुत क्षमता को कैसे विकसित करें

स्वस्थ मन

पहला कदम

महत्वकांक्षा

कृतज्ञता

अपने आत्मविश्वास कौशल पर विश्वास 

सही दिशा

 विकल्प 

प्रार्थना की शक्ति

समय ही धन है 

हम अपनी मन स्थिति को जैसा चाहे वैसा बना सकते हैं।

असफलताओं को सफलता में बदलने वाले मुख्य तरीके। हमें अपनी मन स्थिति का भी विष्लेषण करते रहना होगा, यह हमारे विचारों पर निर्भर होती है। हम जिस तरह के विचारों को ज्यादातर सोचते रहते है, हमारी मनोदशा वैसी ही बन जाती है। यह हमारे खुद के ही हाथ में होता है। हम अपनी मन स्थिति को जैसा चाहे वैसा बना सकते हैं। हमें इस दिशा में भी चिंतन मनन करने की आवश्यकता है। यह महत्वपूर्ण क़दम हमारी सफलताओं में मील का पत्थर साबित हो सकता है। जब कभी कोई बुरी भावना मन में आएं तो हमें तुंरत सावधान होने की आवश्यकता है। साथ ही बुरी भावनाओं को अच्छी और सकारात्मक भावनाओं के साथ बदलने का प्रयास करना होगा। अपने मन को आनंद से भरपूर क्षणों, घटनाओं में लगा कर नकारात्मक भावनाओं को सकारात्मक में बदला जा सकता है।

हमारे बस में केवल सही दिशा में कार्य करते रहना ही है।

असफलताओं को सफलता में बदलने वाले मुख्य तरीके। उज्जवल भविष्य की कामना करना एक सकारात्मक सोच है लेकिन अच्छे भविष्य के चक्कर में अपने सुंदर वर्तमान को गंवा देना कभी भी समझदारी नहीं है। हमें हर परिस्थिति का आनन्द उठाने की आवश्यकता है। हमारे बस में केवल सही दिशा में कार्य करते रहना ही है। भूत और भविष्य की चिंताओं से मुक्त होकर अपने वर्तमान कार्य पर पूरा फोकस कर सकते और उससे खुशी हासिल कर सकते हैं। जब तक हमारा दिमाग भूत भविष्य में घूमता रहेगा तब तक हम अपने वर्तमान समय का आनन्द नहीं उठा सकते। अपने काम को छोटे-छोटे हिस्सों में बांट कर करना ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है। जिस प्रकार एक एक ईंट से महल बन जाता है, बूंद बूंद से सागर भरता है ठीक उसी तरह हमें अपने लक्ष्य को छोटे-छोटे प्रयासों से आसानी से हासिल कर सकते हैं।

जीवन को सफल और सुखमय तरीके से जीया जा सकता है।

असफलताओं को सफलता में बदलने वाले मुख्य तरीके। आमतौर पर देखा जाता है कि हम अपनी बात की शुरुआत अच्छे इरादे के साथ करते है परंतु कुछ देर में ही स्थिति कुछ और हो जाती है। हम एक दूसरे की निंदा, शिकायतें करना शुरू कर देते हैं। और अपना प्रभाव जमाने की कोशिश करने लग जाते हैं। इस प्रकार एक स्वस्थ बातचीत भी कभी कभी बड़ी बहस में तब्दील हो जाती है। हमारी वार्तालाप का उद्देश्य हमें प्रत्येक उस वस्तु को ज्यादा समय देने की कोई आवश्यकता नहीं है जो हमारी सफलता के मार्ग में बाधक बनती हो। जीवन को सफल और सुखमय तरीके से जीया जा सकता है बस जरूरत है तो सही मार्गदर्शन की, सही दिशा में निरंतर प्रयास की और अच्छी आदतों को और ज्यादा विकसित करने की।

छोटे छोटे कार्यों को भी समान महत्व देना होगा क्योंकि जब तक हम छोटे कामों को सही तरीके से नहीं करेंगे तब तक हम बड़े काम भी अच्छे से नहीं कर पाएंगे।

जिस भी प्रेरणादायक विषय पर आप पढना चाहते है आप हमें बताएं। हम आपकी पसंद के विषय पर जरूर आर्टिकल लिखेंगे।

टिप्पणियां अवश्य दें।

धन्यवाद 🙏