प्रत्येक छोटा बदलाव बड़ी कामयाबी का महत्वपूर्ण हिस्सा होता हैं। (Every small change is an important part of big success..)

Published by indertanwar397 on

हमें प्रसन्नचित रहना होगा ताकि लोग हमारे बारे में अच्छी भावनाएं रख सकें।

प्रत्येक छोटा बदलाव बड़ी कामयाबी का महत्वपूर्ण हिस्सा होता हैं। जीवन में कुछ हासिल करने के लिए हमें हर परिस्थिति में समान व्यवहार करना सीखना होगा क्योंकि सुख में तो अच्छा व्यवहार कोई भी कर सकता है। वास्तव में हमें अच्छी और बुरी परिस्थितियों में धैर्य धारण करते हुए समान भाव रखने की आवश्यकता है। सबसे पहले तो हमें प्रसन्नचित रहना होगा ताकि दूसरे हमारे बारे में अच्छी भावनाएं रख सकें। अगर हमेशा मुंह लटकाए रहेंगे या फिर निंदा, शिकायतें करते रहेंगे तो लोग हमारे बारे में नकारात्मक विचार ही रखेंगे। हालांकि, दुःख और असफलताओं के पश्चात भी प्रसन्नचित रहा जा सकता है। कितना भी बड़ा दुःख आए, कितनी परेशानियां आए, लेकिन प्रसन्नता में कमी न आएं। इस महत्वपूर्ण गुण को सीखने का प्रयास करने की आवश्यकता है। वास्तव में एक छोटा-सा भी बहुत बड़ा परिवर्तन करने की क्षमता रखता है।

इसे भी  पढ़ें :-

सहयोग से ही हम जीवन में सफलता प्राप्त करते हैं।

जिंदगी में खुशियां कहां पाऊं।

मूल्यवान कैसे बनें।

चैम्पियन की तरह व्यवहार करना होगा

हमारे भाव

ज्ञान से ही भाग्य का उदय होगा

समय हाथ से निकल जा रहा है।

उत्साह

जिम्मेदारी

सफलता प्राप्ति में संस्कारों का महत्त्व

असफलताओं को सफलता में बदलने वाले मुख्य तरीके

विचारों को सरल और व्यवहार को सादगीपूर्ण बनाने की आवश्यकता है।

प्रत्येक छोटा बदलाव बड़ी कामयाबी का महत्वपूर्ण हिस्सा होता हैं। हमें पूरे उत्साह और लगन से काम करना होगा क्योंकि आधे अधूरे मन से किया गया कोई भी कार्य सफल नहीं होता। वस्तुत: हमें अपने विचारों को सरल और व्यवहार को  सादगीपूर्ण बनाने की आवश्यकता है। क्योंकि साधारण व्यक्ति दिखावा करने वाले व्यक्ति से हमेशा फायदे में रहता है और जल्दी सफलता प्राप्त करता है। कहावत भी है कि सादा जीवन उच्च विचार। संसाधनों की उपलब्धता के बावजूद हमारा जीवन स्तर गिरता जा रहा है। हमारी मानसिकता कमजोर होती जा रही है। दरअसल धन दौलत के साथ साथ हमें जीवन के मूलभूत सिद्धांत को भी विकसित करने पर जोर देने की आवश्यकता है। परिणामस्वरूप इन छोटे छोटे बदलावों से ही हमारे जीवन में अभूतपूर्व परिवर्तन संभव हो सकता हैं।

इसे भी  पढ़ें:-

मानसिक बदलाव ही सफलता का मूलमंत्र है।

जीवन जीने के अनूठे तरीके।

खुद की मदद कैसे करें।

कोशिश करने से पीछे न हटें।

असंभव कुछ भी नहीं

ऊर्जा का स्तर

सामर्थ्य

आशावादी दृष्टिकोण

समय ही धन है

स्वस्थ जीवन जीने के तरीके।

स्वमान

परिवर्तनों से घबराने की बजाय उनका आदर करना होगा

अक्सर हम इन छोटी छोटी बातों को गैर जरूरी समझकर अनदेखा कर देते हैं।

प्रत्येक छोटा बदलाव बड़ी कामयाबी का महत्वपूर्ण हिस्सा होता हैं। जीवन संघर्षों से भरा हुआ एक संग्राम है इसमें वहीं लोग सफल होते है जिनके पास आत्मविश्वास और निरंतर प्रयास करते रहने की क्षमता होती हैं। क्योंकि सफलता का कोई शोर्ट कट नहीं होता। इसके लिए संघर्षों से जूझना ही पड़ेगा। इसके अतिरिक्त कोई अन्य विकल्प मौजूद नहीं है। वस्तुत: हम सब अपने जीवन में बहुत मेहनत भी करते हैं । आमतौर पर बहुत सी बातें साधारण होती है, परंतु उनका बड़ा महत्व होता हैं। और सबसे महत्वपूर्ण बात है कि हम इन छोटी छोटी बातों को गैर जरूरी समझकर अनदेखा कर देते हैं। इसका अर्थ यह हुआ कि हम केवल बड़ा बनना चाहते हैं, उस दिशा में किसी प्रकार की कोई भी कार्रवाई किए बगैर। हमारे द्वारा सही दिशा में किए गए छोटे छोटे प्रयास एक महत्वपूर्ण बदलाव ला सकते हैं। 

इसे  भी पढ़ें :-

खुशी हमारे लिए क्यों महत्वपूर्ण है?

विचार ही सबसे बड़ी पूंजी है।

निवेश कहा करें।

हमारा व्यक्तित्व

चलो एक बार फिर से कोशिश करते हैं।

जीवन के मुख्य गुण क्या हैं?

आनंदमय जीवन

सच्ची खुशी

सरल जीवन

सफल आदतें

हमेशा खुश कैसे रहें

डायमंड्स

हमारे अंदर संकल्प, साहस, उत्साह कूट कूट कर भरा है।

प्रत्येक छोटा बदलाव बड़ी कामयाबी का महत्वपूर्ण हिस्सा होता हैं। जीवन में महत्वपूर्ण परिवर्तन अपने मानसिक प्रयत्नों के द्वारा ला सकते हैं। क्योंकि हमारा जीवन आधारभूत आदतों का ही परिणाम होता हैं। जिस प्रकार कमल जल में रहते हुए भी जल से विलग होता है। ठीक उसी तरह हमें बाह्य आडम्बरों  और दिखावे के वातावरण में रहते हुए भी बुनियादी चीजों को विकसित करने का प्रयत्न करना होगा। हालांकि, हमारे अंदर संकल्प, साहस, उत्साह कूट कूट कर भरा है। इनका उपयोग कुछ बेहतर करने में, कुछ शानदार परिवर्तन करने में करने की आवश्यकता है। ताकि संसार हमें सम्मान की दृष्टि से देख सकें। ऐसा करने से हम अपनी योग्यताओं में आश्चर्यजनक परिवर्तन देखेंगे और इससे हमारे आत्मविश्वास में वृद्धि होती है। 

इसे भी  पढ़ें:

जीवन जीने के अनूठे तरीके।

धैर्य रूपी अद्भुत क्षमता को कैसे विकसित करें

स्वस्थ मन

पहला कदम

महत्वकांक्षा

कृतज्ञता

अपने आत्मविश्वास कौशल पर विश्वास 

सही दिशा

 विकल्प हमारे पास ही है।

प्रार्थना की शक्ति

समय ही धन है 

हमें अपने समय का सही उपयोग करना सीखना होगा।

प्रत्येक छोटा बदलाव बड़ी कामयाबी का महत्वपूर्ण हिस्सा होता हैं। सामान्यत हमें साधारण व्यक्ति नहीं बनना है, हमें मामूली नहीं बनना है, हमें मध्यम बनने का विरोध करना है। क्योंकि हमारे अंदर अदम्य साहस, उत्साह और उमंग भरे पड़े हैं। इनका उपयोग करना सीखना होगा। अपने छोटे से छोटे कामों को इतने शानदार तरीके से करना होगा कि देखने वाले हैरान हो जाए। फलत: हमारा प्रत्येक कार्य एक महान कार्य बन जाएं। और दूसरों के लिए प्रेरणा स्रोत बन जाएं।  हमारा उद्देश्य केवल खुद को ही बेहतर बनाना नहीं बल्कि हमारे कार्यों से दूसरों को भी कुछ अच्छा सीखने को मिलें। समय निकाल जाने पर पश्चाताप न करना पड़े इसके लिए समय रहते कार्य करने की आवश्यकता है। वास्तव में हमें अपने एक एक क्षण का इस्तेमाल बहुत ही शानदार और महत्वपूर्ण कार्यों में करने की आवश्यकता है।

इसे भी पढ़ें:-

निंरतर प्रयास से बेहतर कैसे बनें।

आदतों में सुधार।

स्वीकार करना सीखना होगा।

असंभव कुछ भी नहीं।

इस दुनियां में हम सब एक शानदार और अद्भुत जीवन जीने के लिए आए हैं।

प्रत्येक छोटा बदलाव बड़ी कामयाबी का महत्वपूर्ण हिस्सा होता हैं। व्यक्तित्व और ज्ञान की जानकारी व्यक्ति विशेष के हाव भाव और बोलने के तरीकों से होती है। वस्तुत: इस विषय पर विचार करना बहुत जरूरी है। वास्तविक सफलता तभी होंगी जब व्यक्ति सफल होने के साथ साथ अपने व्यवहार को भी बेहतर बनाने पर काम करें। इस दुनियां में हम सब एक शानदार और अद्भुत जीवन जीने के लिए आए हैं। हालांकि, आलस और टालने जैसी बुरी आदतों के कारण हम खुद अपने सुंदर जीवन को हताश और निराशा में गुजारते हैं। चूंकि, रोजाना छोटा छोटा बदलाव हमारे जीवन में अद्वितीय परिवर्तन करने की क्षमता रखता है। आखिर कब तक हम खुद को दयनीय स्थिति में रखेंगे? हमें अपने आप को ऊंचा उठाना होगा क्योंकि इसमें ही हमारा गौरव है। अपनी गलतियों को स्वीकार करके उनमें सुधार किया जा सकता है।

समस्याओं को सीढ़ी बनाना है या सागर इसका फैसला हमें करना होगा।

प्रत्येक छोटा बदलाव बड़ी कामयाबी का महत्वपूर्ण हिस्सा होता हैं। संभवत कामयाब होने के लिए अवसर सब को मिलते हैं बाकी हम पर निर्भर करता है कि हम उस अवसर का लाभ उठाते है यह फिर व्यर्थ में समय बर्बाद करते हैं। इसके अलावा एक और बात महत्वपूर्ण है और वो ये कि समस्याएं तो सबके जीवन में आती है। परंतु  समस्याओं को सीढ़ी बनाना है या सागर इसका फैसला हमें करना होगा। हालांकि, इसका अर्थ यह हुआ कि यह हमारे हाथ में ही है कि समस्याओं के समाधान के विषय में विचार करें या फिर चिंता में डूब कर समस्या को और ज्यादा बढ़ा लें। वास्तव में एक सफल और महान व्यक्ति की तरह हमें भी कठिन परिस्थितियों का हिम्मत और धैर्य के साथ सामना करना होगा। वस्तुत हमें इन सब बातों की जानकारी होती है लेकिन नियमित रूप से प्रेरणा मिलते रहना अत्यावश्यक है। 

सम्मान करना, सम्मान पाने का ही एक शानदार तरीका है।

प्रत्येक छोटा बदलाव बड़ी कामयाबी का महत्वपूर्ण हिस्सा होता हैं। हर छोटा बदलाव बड़ी कामयाबी का हिस्सा होता हैं। जिस प्रकार लकड़ी काटने से पहले कुल्हाड़ी की धार का निरिक्षण करना बहुत जरूरी है। उसी तरह हमें अपने विचारों और कार्यों को लगातार आंकलन करते रहने की आवश्यकता है। वास्तव में ये एक छोटा सा कदम हमारे जीवन और व्यक्तित्व में एक अद्भुत निखार ला सकता है। वस्तुत: सम्मान करना,  सम्मान पाने का ही एक शानदार तरीका है। अगर हम चाहते हैं कि लोग हमारा सम्मान करें तो हमें भी लोगों को सम्मान देना होगा।

जिस भी प्रेरणादायक विषय पर आप पढना चाहते है आप हमें बताएं। हम आपकी पसंद के विषय पर जरूर आर्टिकल लिखेंगे।

टिप्पणियां अवश्य दें।

धन्यवाद 🙏


2 Comments

suhas · October 8, 2021 at 2:25 pm

Life is a great gift and I love it.

Leave a Reply

Avatar placeholder

Your email address will not be published. Required fields are marked *