हारना बहुत महत्वपूर्ण चीज है। (Losing is a very important thing.)

Published by indertanwar397 on

बुद्धि का प्रयोग उचित तरीके से किया जा सकता है।

हारना बहुत महत्वपूर्ण चीज है। हार जीत एक ही सिक्के के दो पहलू हैं। इसलिए निराशा को दूर ही रखना होगा क्योंकि बुद्धि का उचित उपयोग करने के लिए हमें निराशा और चिंता से दूर रहने की आवश्यकता है। इन्हें अपने मन में स्थान देने का मतलब है अपने भविष्य को अंधकारमय बनाना। जब कभी निराशा, चिंता और असफलता परेशान करे कुछ समय के लिए हमें अपने आप को किसी दूसरे कार्य में लगा देना होगा जैसे कुछ पल घूमने निकल जाए, अपना मनपसंद काम करें, अपने चहेते व्यक्ति से बातें, कोई अच्छी प्रेरणादायक फिल्म देख सकते है ऐसा करके हम अपने आप को नकारात्मक विचारों और भावनाओं से बचा सकते हैं। अपनी इच्छाशक्ति को और ज्यादा बेहतर बना कर हम हारने के बाद भी फिर से उठने का प्रयास कर सकते हैं। हारना बहुत महत्वपूर्ण चीज है।

इसे भी 👉 पढ़ें :-

जिंदगी में खुशियां कहां पाऊं।

चलो एक बार फिर से कोशिश करते हैं

ऋण तो चुकाना ही होगा

श्रेय देना सीखना होगा

मूल्यवान कैसे बनें

चैम्पियन की तरह व्यवहार करना होगा

हमारे भाव

ज्ञान से ही भाग्य का उदय होगा

समय हाथ से निकल जा रहा है।

उत्साह

जिम्मेदारी

सफलता प्राप्ति में संस्कारों का महत्व

हम स्वयं सक्षम है, सर्वगुणसंपन्न है फिर चिंता किस बात की।

हारना बहुत महत्वपूर्ण चीज है। जीत का असली मज़ा तो हार के बाद मिली सफलता में ही छिपा होता हैं। अगर पहली बार में ही कोई जीत जाएं तो उस व्यक्ति को कामयाबी के सही मायने पता नहीं चल सकते। इस तरह हमें खुद ही अपनी मदद करनी होगी। कोई और हमारी सहायता नहीं कर सकता क्योंकि हमारी मन की स्थिति को दूसरे लोग नहीं जानते। हम स्वयं सक्षम है, सर्वगुणसंपन्न है फिर चिंता किस बात की। जितना हो सके दूसरों की कम से कम सहायता लेने का प्रयास करें इसकी अपेक्षा दूसरों की सहायता करने में अपने आप को पूरा झोंक देने की श्रेष्ठ आदत को विकसित किया जा सकता है। इस तरह का आचरण हमारी कामयाबी की ओर एक सराहनीय क़दम साबित होगा। हारना बहुत महत्वपूर्ण चीज है।

इसे भी 👉 पढ़ें:

धैर्य रूपी अद्भुत क्षमता को कैसे विकसित करें

खुद पर काम करें

महत्वकांक्षा

पहला कदम

स्वस्थ मन

अपने आत्मविश्वास कौशल पर विश्वास 

सही दिशा

 विकल्प 

प्रार्थना की शक्ति

समय ही धन है 

हिम्मत नहीं हारना ही असली चैम्पियन की पहचान होती है।

हारना बहुत महत्वपूर्ण चीज है। हमें अपनी क्षमताओं पर भरोसा करना होगा ताकि विपरीत परिस्थितियों में हम गिर कर फिर से उठ सकें और अपने गंतव्य की ओर बढ़ते चले जाएं। हिम्मत नहीं हारना ही असली चैम्पियन की पहचान होती है। जीवन बड़ा सुंदर है हमें इसे और ज़्यादा सुंदर बनाने की आवश्यकता है। हार जीत एक दूसरे के पूरक होते है। एक के बाद दूसरे का आना तय है। हमें इस बात को समझना होगा और अपने अंदर शानदार बदलाव करने की आवश्यकता है।आधी कामयाबी तो हम अच्छे विचारों और आचरण के बल पर हासिल कर सकते हैं जो पूरी तरह से हमारे अपने हाथ में ही है। और बाकी की आधी मेहनत और लगन से मिल जाएगी। फैसला हमें ही करना होगा क्योंकी कुछ बेहतर करना हमेशा लाभकारी होता हैं। हारना बहुत महत्वपूर्ण चीज है।

इसे भी 👉 पढ़ें:-

जीवन जीने के अनूठे तरीके

खुद की मदद कैसे करें

कोशिश करने से पीछे न हटें

असंभव कुछ भी नहीं

ऊर्जा का स्तर

सामर्थ्य

आशावादी दृष्टिकोणसमय ही धन है

स्वस्थ जीवन जीने के तरीके 

स्वमान

एक सफल व्यक्ति अपनी हार की जिम्मेदारी खुद लेता है।

हारना बहुत महत्वपूर्ण चीज है। मौन रहकर और ज्यादा समझ पैदा की जा सकती हैं क्योंकि मौन रहना अपने आप में ही एक शानदार विकल्प है जिसके बल पर हम अपनी कमियों और असफलताओं का निरिक्षण कर सकते हैं। अपने गलती स्वीकार करना सबसे बेहतरीन कार्यों में से एक है। गलती स्वीकार करके हम खुद को एक और शानदार मौका देने का काम करते हैं। गलतियां सबसे होती हैं। एक सफल व्यक्ति अपनी हार की जिम्मेदारी खुद लेता है वो किसी और को दोषी नहीं ठहराता। एक और अद्भुत बात होती है एक महान और कामयाब व्यक्ति में वो सफल होने पर अपनी जीत का पूरा श्रेय स्वयं नहीं लेते। अपनी जीत का क्रेडिट दूसरों को देना एक साहसिक कार्य है। हमें इन सब बातों को अपने व्यवहार, आचरण में उतारने की आवश्यकता है। हारना बहुत महत्वपूर्ण चीज है।

व्यर्थ कार्यों और विचारों को जितना हो सके उतना खुद से दूर ही रखना चाहिए।

हारना बहुत महत्वपूर्ण चीज है। क्या हार जाने के बाद भी ख़ुश रहा जा सकता है? कौशिश की जाएं तो सब कुछ संभव है। व्यर्थ कार्यों और विचारों को जितना हो सके उतना खुद से दूर ही रखना चाहिए क्योंकि जितना नुकसान हमें असफलताओं और नाकामयाबी से नहीं होता उससे कहीं ज्यादा नुकसान हमें हमारे बुरे विचारों और भावनाओं से होता हैं। हमें अपने आप को अपग्रेड करने के विषय में सोचना होगा डाउनग्रेड करने में तो पूरी दुनिया लगी है। जीवन को किस से सांचे में ढालना है यह सब हमारे अपने हाथ में ही होता है तो फिर हम अपने लिए अच्छा क्यों न चुनें? मेहनत तो हमें जरूर करनी होगी लेकिन इसके अद्भुत परिणाम देखकर सब हैरान हो जाएंगे। प्रेरणादायक विचार ही हमारी असली पूंजी है इसमें ज्यादा से ज्यादा निवेश करने की आवश्यकता है। हारना बहुत महत्वपूर्ण चीज है।

इसे👉 पढ़ें :-

निवेश कहा करें

हमारा व्यक्तित्वस्वस्थ सोच छोटे प्रयास बड़े  परिणाम श्रेय देना सीखना होगा

आनंदमय जीवन

सच्ची खुशी

सरल जीवन

सफल आदतें

हमेशा खुश कैसे रहें

डायमंड्स

अपने आप को बार बार अपने लक्ष्यों की याद दिलाते रहना होगा।

हारना बहुत महत्वपूर्ण चीज है। सफलता के लिए कितनी बार हारना होगा यह सब हमारे द्वारा किए गए नियमित प्रयासों और मुश्किलों का सामना करने की हमारी क्षमताओं पर निर्भर करता है। क्योंकि कुछ लोग ऐसे भी हुए है जिन्होंने बहुत कम समय में खुद को बहुत ज्यादा विकसित किया है साथ ही अपनी कामयाबी को बरकरार भी रखा है। हम जो कुछ भी बनना चाहते है उसके बारे में निरंतर चिंतन मनन और नियमित रूप से उचित प्रयास ही हमें अपने लक्ष्य तक पहुंचने में हमारी मदद करता है। ऐसा कोई व्यक्ति नहीं जो अपने जीवन में असफल नहीं हुआ हो। नाकामयाबी हमें और अधिक सुधार करके फिर से प्रयास करने के लिए प्रेरित करती हैं। इस लिए हमें हार मान कर बैठने की अपेक्षा हिम्मत से काम करते रहना होगा। केवल तभी हम अपने साथ न्याय कर पाएंगे। हारना बहुत महत्वपूर्ण चीज है।

हार जाने के भय से कौशिश करना न छोड़ें।

हारना बहुत महत्वपूर्ण चीज है। हमारे सबसे बड़े शत्रु के प्रति हमेशा सावधान रहने की आवश्यकता है। डर और आलस्य ही हमारे सबसे बड़े शत्रु है। ज्यादातर मामलों में हम डर और आलस्य के कारण ही हार का सामना करते हैं। हालांकि, हार जाने का डर से कई बार हम प्रयास ही नहीं करते। और दोष दूसरों को देने लगते हैं। जीवन को ख़ुश रह कर जीएं या फिर परेशान में जीवन व्यतीत करना हमारे हाथ में ही होता है। जब सब कुछ हमारे हाथ में ही है तो फिर इंतजार किसका? चलिए इस सुंदर जीवन और ज्यादा सुंदर और खुशनुमा बनाएं।

जिस भी प्रेरणादायक विषय पर आप पढना चाहते है आप हमें बताएं। हम आपकी पसंद के विषय पर जरूर आर्टिकल लिखेंगे।

टिप्पणियां अवश्य दें।

धन्यवाद 🙏


0 Comments

Leave a Reply

Avatar placeholder

Your email address will not be published. Required fields are marked *