अच्छा समय हमारे लिए इंतजार कर रहा है। (Good time is waiting for us.)

Published by indertanwar397 on

एक अच्छी पुस्तक एक श्रेष्ठ मित्र की भांति हमें सलाह देती हैं।

अच्छा समय हमारे लिए इंतजार कर रहा है। अच्छे कर्म के साथ साथ अच्छे विचारों को भी प्राथमिकता देने की आवश्यकता है। अच्छे विचार हमेशा ही फायदेमंद रहते है। क्योंकी जैसा हमारे विचार होंगे वैसा ही हमारा व्यवहार होगा। हमें इस दिशा में सतर्क और सावधान रहने की जरूरत है। हालांकि, हम अपनी तरफ़ से भरपूर कोशिश करते हैं, बुरे विचारों और भावनाओं से बचने की। परंतु अगर हमने अच्छे विचारों को नहीं अपनाया तो बुरे विचार तुंरत हम पर हावी हो जाएंगे। अगर जरूरत हो तो अपनी संगत में बदलाव किया जा सकता है। अच्छे विचारों के लिए अच्छी और प्रेरणादायक पुस्तकों का अध्ययन बहुत उपयोगी हो सकता है। एक अच्छी पुस्तक एक श्रेष्ठ मित्र की भांति हमें सलाह देती हैं। जीवन में बुरी आदतों और विचारों से प्रभावित हुए बिना आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करती हैं। 

इसे भी  पढ़ें :-

सहयोग से ही हम जीवन में सफलता प्राप्त करते हैं।

जिंदगी में खुशियां कहां पाऊं।

मूल्यवान कैसे बनें।

चैम्पियन की तरह व्यवहार करना होगा

हमारे भाव

ज्ञान से ही भाग्य का उदय होगा

समय हाथ से निकल जा रहा है।

उत्साह

जिम्मेदारी

सफलता प्राप्ति में संस्कारों का महत्त्व

असफलताओं को सफलता में बदलने वाले मुख्य तरीके

एक स्वस्थ और प्रसन्न व्यक्ति कोई ग़लत कार्य नहीं कर सकता।

अच्छा समय हमारे लिए इंतजार कर रहा है। हम सब हमेशा अच्छे समय की उम्मीद रखते हुए कार्य करते हैं। अच्छा समय का अर्थ है जीवन में सब कुछ अच्छा हो, कुछ भी हमारे खिलाफ न हो। ऐसी आशाओं के सहारे ही हम अपने जीवन में कर्म को महत्व देते हैं। अच्छे कार्य हमारे विचारों पर निर्भर करते हैं। हमें अपने और अपनों के हित के लिए अपने विचारों और कार्यों पर नज़र रखनी होगी। वस्तुत: एक स्वस्थ और प्रसन्न व्यक्ति कोई ग़लत कार्य नहीं कर सकता। अच्छे समय के लिए हमें इंतजार करने की आवश्यकता नहीं है बल्कि अच्छा समय हमेशा उस व्यक्ति का इंतजार करता है जो सदा प्रसन्नचित, उदार ह्रदय और लक्ष्य के प्रति उत्साहित रहता है।

वास्तव में हम जो कुछ भी आज़ है वो वर्षों पहले के अनुसासन का ही परिणाम है। सीखने के लिए उम्र की कोई पाबंदी नहीं होती। कभी भी सीखा जा सकता है।  

इसे भी  पढ़ें

मानसिक बदलाव ही सफलता का मूलमंत्र है।

जीवन जीने के अनूठे तरीके।

खुद की मदद कैसे करें।

कोशिश करने से पीछे न हटें।

असंभव कुछ भी नहीं

ऊर्जा का स्तर

सामर्थ्य

आशावादी दृष्टिकोण

समय ही धन है

स्वस्थ जीवन जीने के तरीके।

स्वमान

परिवर्तनों से घबराने की बजाय उनका आदर करना होगा

हमें ऐसा काम चुनना होगा जिससे हमारे विस्तार, विकास की संभावना बढ़े।

अच्छा समय हमारे लिए इंतजार कर रहा है। जिस व्यक्ति का मन हमेशा निराशा से भरा रहता हो उसके लिए तो सारी दुनिया की दौलत भी खुशी नहीं दे सकती। ऐसा व्यक्ति अच्छे समय में भी कुछ न कुछ नुक्स निकाल ही लेता हैं। सामान्यतः ख़ुश रहने के अवसर सब को मिलते हैं। क्या अवसर इंसान के जीवन का मुख्य वरदान नहीं है? इसीलिए कहा गया है कि अवसर से लाभ न उठाने वाले व्यक्ति के लिए अच्छा समय कभी भी नहीं आता। जीवन की असली सार्थकता और गरीमा उपलब्ध अवसरों से भरपूर लाभ उठाने में है। हमें ऐसा काम चुनना होगा जिससे हमारे विस्तार, विकास की संभावना बढ़े। दूसरों की परवाह किए बगैर सही दिशा में निरंतर प्रयास करते रहना होगा। अगर अवसरों में हमें सफलता नहीं मिली है तो भी घबराने की जरूरत नहीं है। जीवन में अवसरों की कोई कमी नहीं है। 

इसे  भी पढ़ें :-

खुशी हमारे लिए क्यों महत्वपूर्ण है?

विचार ही सबसे बड़ी पूंजी है।

निवेश कहा करें।

हमारा व्यक्तित्व

चलो एक बार फिर से कोशिश करते हैं।

जीवन के मुख्य गुण क्या हैं?

आनंदमय जीवन

सच्ची खुशी

सरल जीवन

सफल आदतें

हमेशा खुश कैसे रहें

डायमंड्स

बिना समर्पण भाव के किसी भी क्षेत्र में अग्रणी रहना लगभग मुश्किल है।

अच्छा समय हमारे लिए इंतजार कर रहा है। परेशान होने से कुछ भी होने वाला नहीं है। अच्छे समय के लिए हमें अनवरत अपने प्रयास करते रहना होगा। परिस्थितियां कैसी भी क्यों न हो, अपने कार्यों के प्रति समर्पित रहने की आवश्यकता है। बिना समर्पण भाव के किसी भी क्षेत्र में अग्रणी रहना लगभग मुश्किल है। हम सब लगभग एक जैसी चूक करते है, जल्दी सफलता प्राप्ति की लालसा में बुनियादी चीजों को अनदेखा कर रहे हैं। चूंकि, बगैर मेहनत के कभी भी कामयाबी हासिल नहीं हो सकती, लेकिन स्मार्ट वर्क ज्यादा बेहतर परिणाम देता है। हमें समय रहते यह सब करना होगा क्योंकि समय बड़ा कीमती है इसको किसी भी परिस्थिति में वापिस नहीं दोहराया जा सकता। अनिवार्य शर्त यही है कि हार नहीं जाना। हमें अपने दृष्टिकोण को सदैव पाज़िटिव रखने की आवश्यकता है।

इसे भी  पढ़ें:

जीवन जीने के अनूठे तरीके।

धैर्य रूपी अद्भुत क्षमता को कैसे विकसित करें

स्वस्थ मन

पहला कदम

महत्वकांक्षा

कृतज्ञता

अपने आत्मविश्वास कौशल पर विश्वास 

सही दिशा

 विकल्प हमारे पास ही है।

प्रार्थना की शक्ति

समय ही धन है 

जीवन बड़ा सरल है इसको जटिल बनाने से बचना होगा।

अच्छा समय हमारे लिए इंतजार कर रहा है। क्या एक कामयाबी की कल्पना करना इतना मुश्किल है? बिल्कुल नहीं। वास्तव में यह काबिलियत हम सब में होती है। क्योंकी हम सब कामयाबी की कल्पना कर सकते है। अक्सर हम चीजों को छोटा और आसान समझकर छोड़ देते हैं। और इस चक्कर में हम प्रयास ही नहीं करते। जीवन बड़ा सरल है इसको जटिल बनाने से बचना होगा। हम इतनी मेहनत परेशान होने के लिए नहीं बल्कि जीवन को सुखमय तरीके से जीने के लिए करते हैं। वस्तुत: कोशिश यह होनी चाहिए कि हर इंसान और हर परिस्थिति में केवल अच्छी चीजों को ही देखें। कामयाबी के लिए हर क्षेत्र के शिखर पर पहुंचे लोगों के प्रति कृतज्ञता व्यक्त करनी होगी। अच्छे व्यवहार से अच्छा समय लाने में सहायक है। अपने अंदर मौजूद संभावनाओं को तराशकर उस दिशा में निरंतर अभ्यास करते रहना होगा।

इसे भी पढ़ें:-

निंरतर प्रयास से बेहतर कैसे बनें।

आदतों में सुधार।

स्वीकार करना सीखना होगा।

असंभव कुछ भी नहीं।

पूरे समर्पण से किए गए कार्यों को सफल बनाने में पूरी प्रकृति हमारा साथ देती हैं।

अच्छा समय हमारे लिए इंतजार कर रहा है। परिश्रम करना हमारा कर्तव्य है इसके बिना कुछ भी हासिल नहीं किया जा सकता। सामान्यतः हम क्षमताओं से भरपूर होते है बस उनको जानने की आवश्यकता है। कुछ व्यक्ति कम मेहनत में भी बहुत कुछ हासिल कर लेते हैं। इसका मुख्य कारण उनका फोकस होता है। ऐसे लोग अपने लक्ष्य को हासिल में पूरे प्राण लगा देते हैं। और पूरे समर्पण से किए गए कार्यों को सफल बनाने में पूरी प्रकृति हमारा साथ देती हैं। यही नियम है। लेकिन पहले हमें ही नियमित रूप से कोशिश करनी होगी। सफल और असफल लोगों में केवल नियम पालन करने का ही अंतर होता है। आमतौर पर हम अपने समय को सही तरीके से इस्तेमाल करने में कामयाब नहीं हो पाते। इसी वजह से हमें समय की कमी की हमेशा शिकायत रहती है। अच्छे समय के लिए समय का सदुपयोग सर्वोपरि है। 

अपनी बात को अच्छे इरादों के साथ शुरू करना ही महत्वपूर्ण होता है।

अच्छा समय हमारे लिए इंतजार कर रहा है। आमतौर पर दो ही विकल्प होते है कामयाबी हासिल होगी या फिर नाकामयाबी। इसलिए असफलता से घबराना सफल लोगों की पहचान नहीं होती। सफल लोगों तो सिर्फ़ सफलता के विषय में चिंतन करते। हालांकि, दूसरा विकल्प उनके पास भी होता है। लेकिन वो लोग केवल सफल होने पर या फिर कुछ नया सीखने पर ध्यान देते है। अपनी बात को अच्छे इरादों  के साथ शुरू करना ही महत्वपूर्ण होता है। अच्छे समय के लिए हमें अपनी पूरी एकाग्रता और सतर्कता से काम करने की आवश्यकता है। अच्छी चीजों को लिखना एक शानदार तरीका है। जिसको हर कोई आसानी से कर सकता हैं। निरंतर अच्छी बातें लिखना और बोलने का अभ्यास किया जा सकता है। इस तरह हम अपने क्षेत्र में अग्रणी रह सकते हैं।

कामयाबी में हर कार्य का महत्व होता है। दूसरों को भी बेहतर बनने में उनकी मदद की जा सकती हैं।

जिस भी प्रेरणादायक विषय पर आप पढना चाहते है आप हमें बताएं। हम आपकी पसंद के विषय पर जरूर आर्टिकल लिखेंगे।

टिप्पणियां अवश्य दें।

धन्यवाद 🙏