जीवन कभी भी सीखाना बंद नहीं करता है। (Life never stops teaching.)

Published by indertanwar397 on

जीवन हमेशा हमारे लिए अवसर उपलब्ध करवाता है।

जीवन कभी भी सीखाना बंद नहीं करता है। हमारा जीवन नदी की भांति होता है। जिस प्रकार कभी कभी नदी में पानी ज्यादा होता है और कभी कम परंतु कभी अपने लक्ष्य से नहीं भटकती। और आखिरकार सागर में मिल जाती है चाहे कितनी मुश्किलें आए, चाहे कितने रस्ते बदलने पड़े लेकिन अपनी मंजिल तक पहुंच कर ही दम लेती हैं। ठीक उसी तरह हमारे जीवन में भी उतार चढ़ाव आते रहते हैं। अगर लक्ष्य प्राप्ति हेतु हमें अपने तरीकों को भी बदलना पड़े तो पीछे नहीं हटना क्योंकी, कभी कभी सफलता हासिल करने के लिए कदम पीछे खींचना भी फायदेमंद होता है। हालांकि, जीवन हमेशा हमारे लिए अवसर उपलब्ध करवाता है। अब ये हम पर निर्भर करता है कि हम उन अवसरों से कितना अपने आप को बेहतर बना पाते हैं।

अगर कोई कहें कि उसे जीवन में मौका नहीं मिला तो यह कथन पूरी तरह से सच नहीं हो सकता। 

इसे भी  पढ़ें :-

अच्छा समय हमारे लिए इंतजार कर रहा है।

सहयोग से ही हम जीवन में सफलता प्राप्त करते हैं।

जिंदगी में खुशियां कहां पाऊं।

मूल्यवान कैसे बनें।

चैम्पियन की तरह व्यवहार करना होगा

हमारे भाव

ज्ञान से ही भाग्य का उदय होगा

समय हाथ से निकल जा रहा है।

उत्साह

जिम्मेदारी

सफलता प्राप्ति में संस्कारों का महत्त्व

असफलताओं को सफलता में बदलने वाले मुख्य तरीके

इस जीवन में वही लोग सीख सकते हैं जो दूसरों की अपेक्षा खुद पर यकीन रखते हैं।

जीवन कभी भी सीखाना बंद नहीं करता है। सही दिशा में कार्य शुरू करके उसे पूरा करने की हिम्मत करनी होगी तभी हम कुछ नया सीख सकेंगे। किसी भी काम को करने के लिए हमारे पास बेहतरीन मौलिक विचार होते है लेकिन झिझक, घबराहट या हीनभावना के कारण अपने महत्वपूर्ण विचारों को व्यक्त नहीं कर पाते हैं। परिणामस्वरूप उस काम में पूरा फोकस नहीं करते और कार्य आधा अधुरा ही रहता है। इस तरह तो हम अपने जीवन में कुछ भी हासिल नहीं कर पाएंगे। आत्मविश्वास को ज्यादा से ज्यादा बेहतर बनाने की दिशा में काम करने की आवश्यकता है। इस जीवन में वही लोग सीख सकते हैं जो दूसरों की अपेक्षा खुद पर यकीन रखते हैं। वस्तुत: ऐसे लोग समस्याओं की बजाय समाधान पर ज्यादा ध्यान देते हैं। और सामान्य की तुलना में ज्यादा अर्जित कर लेते हैं। 

इसे भी  पढ़ें:-

मानसिक बदलाव ही सफलता का मूलमंत्र है।

जीवन जीने के अनूठे तरीके।

खुद की मदद कैसे करें।

कोशिश करने से पीछे न हटें।

असंभव कुछ भी नहीं

ऊर्जा का स्तर

सामर्थ्य

आशावादी दृष्टिकोण

समय ही धन है

स्वस्थ जीवन जीने के तरीके।

स्वमान

परिवर्तनों से घबराने की बजाय उनका आदर करना होगा

प्रकृति के भंडार में किसी वस्तु की कोई कमी नहीं है।

जीवन कभी भी सीखाना बंद नहीं करता है। जीवन में बहुत कुछ है सीखने के लिए बस धैर्य की आवश्यकता होती है। प्रकृति प्रदत्त जीवन में किसी के साथ कोई असमानता का भाव नहीं रखा गया है। जीवन में सबको सीखने के समान अवसर उपलब्ध होते हैं। हमें बिखरे विचारों को इकट्ठा करने की जरूरत है। क्योंकी बार बार लक्ष्य बदलने वाले इस सुंदर जीवन में कुछ भी हासिल नहीं कर सकते और न ही कुछ बेहतर सीख पाते हैं। ऐसे लोग व्यर्थ की बातों में व्यस्त रहना जरूरी समझते हैं। यही लोग अवसर जाने पर समय और माहौल की दुहाई देते हैं। प्रकृति के भंडार में किसी वस्तु की कोई कमी नहीं है। वास्तव में जीवन के इस रहस्य को जानने की अनिवार्य रूप से आवश्यकता है। जीवन में सफल होने वाले लोगों ने जीवन के हर पड़ाव को सहज रूप से स्वीकार करके ही उपलब्धि हासिल की है।

इसे  भी पढ़ें :-

खुशी हमारे लिए क्यों महत्वपूर्ण है?

विचार ही सबसे बड़ी पूंजी है।

निवेश कहा करें।

हमारा व्यक्तित्व

चलो एक बार फिर से कोशिश करते हैं।

जीवन के मुख्य गुण क्या हैं?

आनंदमय जीवन

सच्ची खुशी

सरल जीवन

सफल आदतें

हमेशा खुश कैसे रहें

जीवन में हर घटना हमें बहुत कुछ सीखाती है।

जीवन कभी भी सीखाना बंद नहीं करता है। कोशिश करने वालों से पूरी दुनिया डरती है क्योंकि ये लोग अपने प्रयत्नों और मन की एकाग्रता से ऐसे कार्य भी कर सकते है, जिनकी सामान्य व्यक्ति कल्पना भी नहीं कर सकता।  कार्य की शुरुआत पहली शर्त है। उसके बाद ही आगे बढ़ने की दिशा में काम किया जा सकता है। आरंभ किए बगैर किसी भी क्षेत्र में कामयाबी हासिल नहीं हो सकती। कुछ लोग अचानक ही असाधारण कार्य कर जाते हैं और सबको हैरत में डाल देते हैं। ऐसा कोई एक दिन में नहीं कर सकता। ऐसा करने के लिए नियमित रूप से सीखते रहना होगा क्योंकि जीवन में हर घटना हमें बहुत कुछ सीखाती है। एक महान पुरुष सभी घटनाओं से सीखते हैं और जीवन में अभूतपूर्व कार्य करते हैं। हालांकि,  हम जीवन भर सीखते रहते हैं लेकिन महत्वपूर्ण और गैर महत्वपूर्ण के अंतर को समझना होगा। 

इसे भी  पढ़ें:

जीवन जीने के अनूठे तरीके।

धैर्य रूपी अद्भुत क्षमता को कैसे विकसित करें

स्वस्थ मन

पहला कदम

महत्वकांक्षा

कृतज्ञता

अपने आत्मविश्वास कौशल पर विश्वास 

सही दिशा

 विकल्प हमारे पास ही है।

प्रार्थना की शक्ति

समय ही धन है 

पूरी प्रकृति हमें सीखाती है बिल्कुल मुफ्त।

जीवन कभी भी सीखाना बंद नहीं करता है। व्यर्थ को अपने व्यवहार से दूर रखने का फैसला ही हमें महान लोगों की श्रेणी में शामिल करता है। जिस प्रकार सूर्य नियमित रूप से अपने प्रकाश से सबको आलोकित करता है, पेड़-पौधे भी व्यर्थ की चीजों से हटकर नियमित शुद्ध आक्सीजन देते रहते हैं। इसी तरह पहाड़, नदियां सागर सब अपना अपना काम बहुत ही सुंदर और सरल तरीके से करते हैं। और हमें सुंदर वातावरण प्रदान करते हैं। यह सब जीवन का महत्वपूर्ण हिस्सा है और हमें इन सबसे बुनियादी चीजों को सीखना होगा। पूरी प्रकृति हमें सीखाती है बिल्कुल मुफ्त। परंतु हम सब सीखने का प्रयास ही नहीं करते। जीवन के हर क्षेत्र में सीख है। आलस्य को दूर रह कर हम अपने जीवन को और भी ज्यादा बेहतर और खुशनुमा बना सकते हैं। अपने कार्यों के प्रति कृतज्ञ लोगों से मिलने की आवश्यकता है

इसे भी पढ़ें:-

निंरतर प्रयास से बेहतर कैसे बनें।

आदतों में सुधार।

स्वीकार करना सीखना होगा।

असंभव कुछ भी नहीं।

दूसरों को प्रभावित करने और बदलने के विचारों को परिवर्तित करने की जरूरत है।

जीवन कभी भी सीखाना बंद नहीं करता है। लक्ष्य प्राप्ति हेतु अपने आप को पूरा झोंक देना ही सबसे महत्वपूर्ण और सरल तरीका है। हमें सिर्फ ऊर्जा से भरपूर और सकारात्मक विचारों वाले लोगों से ही मेल-जोल बनाएं रखने की आवश्यकता है। सकारात्मक सोच रखने वाले लोगों से हमें हमेशा अच्छी आदतें और बातें ही सीखने को मिलती है। जीवन कभी भी सीखाना बंद नहीं करता है। दूसरों को प्रभावित करने और बदलने के विचारों को परिवर्तित करने की जरूरत है। सामान्यतः  इस दुनियां में हम एक दूसरे से संबंधित हैं। इसी वजह से हम एक दूसरे के सुख दुःख को महसूस कर सकते हैं। हर इंसान हमें कुछ नया सीखाता है। परंतु व्यस्तताओं के चलते हम इन बातों पर ध्यान नहीं देते। हमारे बात करने के तरीके से ही हमारे व्यक्तित्व को पहचान मिलती है। सफल लोगों के समान व्यवहार करना होगा। 

जिंदगी में आने वाले बदलावों को स्वीकार करना सीखना होगा।

जीवन कभी भी सीखाना बंद नहीं करता है। एक विजेता की तरह रहना, बोलना और चलना सीखना होगा। सफल व्यक्तित्व अपने शब्दों और वचनों को बड़ी सावधानी से इस्तेमाल करते हैं। दूसरों के प्रति सम्मान और आदर भाव रखना महत्वपूर्ण है। इसके बगैर जीवन में कुछ सीखना और आगे बढ़ने में काफी समस्याओं का सामना कर पड सकता है। दूसरों को वहीं चीजें दे जो हम खुद अपने लिए पसंद करते हैं। अपनी क्षमताओं को हमेशा बढ़ाने का प्रयास करना और नई चीजें सीखना अपने आप में एक अद्भुत क़दम है। जीवन में आने वाले बदलावों को स्वीकार करना सीखना होगा ताकि हम सहजता से हर परिस्थिति का सामना कर सकें। इन बदलती परिस्थितियों में ही हमारे धैर्य की परीक्षा होती है। सकारात्मक सोच हमारे व्यवहार में शामिल बुरे और ग़लत विचारों को दूर करने में सहायक होते हैं।

जिस भी प्रेरणादायक विषय पर आप पढना चाहते है आप हमें बताएं। हम आपकी पसंद के विषय पर जरूर आर्टिकल लिखेंगे।

टिप्पणियां अवश्य दें

धन्यवाद 🙏


1 Comment

Shakuntla · October 17, 2021 at 8:22 pm

बहुत ही सुंदर और प्रेरक आर्टिकल्स लिखे गए है।

Leave a Reply

Avatar placeholder

Your email address will not be published. Required fields are marked *