समय सीखाता है कि जिंदगी इंतजार नहीं करती। (Time teaches that life does not wait.)

Published by indertanwar397 on

समय तो सबके पास एक जैसा ही होता है।

समय सीखाता है कि जिंदगी इंतजार नहीं करती। समय सबसे ताकतवर चीज़ होती है। समय ही एकमात्र ऐसी पूंजी है जो दुनिया में सबसे ज्यादा रिटर्न देता है। इसका सीधा सा मतलब है कि अगर हम समय का सम्मान करते हैं तो बदले में समय भी हमें दुनिया भर का सम्मान प्रदान करता है। इसीलिए कहा गया है कि समय में निवेश करना हमेशा लाभकारी होता है। अक्सर हमारे पास समय न होने का बहाना होता है। समय होता तो ऐसा कर लेते, समय होता तो बहुत सारे रुपए कमा लेते। समय तो सबके पास बराबर ही होता है। फर्क सिर्फ इतना है कि हम उसको कैसे इस्तेमाल करते हैं। अगर हम दिन में 4 घंटे टीवी के सामने, 2 घंटे दोस्तों के साथ व्यर्थ की बातों में और 2-3 घंटे मोबाइल पर बिताते है।

और फिर कहते है कि हमारे पास समय नहीं है। वास्तव में हमें खुद को मैनेज करने की आवश्यकता है।

इसे भी  पढ़ें :-

अच्छा समय हमारे लिए इंतजार कर रहा है।

सहयोग से ही हम जीवन में सफलता प्राप्त करते हैं।

जिंदगी में खुशियां कहां पाऊं।

मूल्यवान कैसे बनें।

चैम्पियन की तरह व्यवहार करना होगा

हमारे भाव

ज्ञान से ही भाग्य का उदय होगा

समय हाथ से निकल जा रहा है।

उत्साह

जिम्मेदारी

सफलता प्राप्ति में संस्कारों का महत्त्व

असफलताओं को सफलता में बदलने वाले मुख्य तरीके

हमें बहादुर बन कर अपनी महत्वकांक्षाओं को पूरा करना होगा।

समय सीखाता है कि जिंदगी इंतजार नहीं करती। प्रतियोगिता खुद से की जाएं तो बेहतर होगा। असली चैम्पियन वहीं होता है जो दूसरों की अपेक्षा खुद की खुद से तुलना करता है। वस्तुत: दूसरों को हराकर हासिल की गई जीत उतना संतोषप्रद नहीं होती। जीवन में सफलता कभी भी हासिल की जा सकती हैं। बस दृढ़ संकल्प होना बहुत जरूरी है। चूंकि, हार जीत का विषय हमारा नहीं है। हमें सिर्फ सीखने पर ध्यान देने की आवश्यकता है। कहा भी गया है कि अगर जीत पक्की हो तो कायर पुरुष भी युद्ध लड़ लेता है। हमें बहादुर बन कर अपनी महत्वकांक्षाओं को पूरा करना होगा। हमेशा गरीब होने के आवरण को हटा कर वास्तविक जीवन को अपनाना होगा। छोटी छोटी बातों को अनदेखा करके मूलभूत सिद्धांतों पर ध्यान देने की आवश्यकता है।

इसे भी  पढ़ें:-

मानसिक बदलाव ही सफलता का मूलमंत्र है।

जीवन जीने के अनूठे तरीके।

खुद की मदद कैसे करें।

कोशिश करने से पीछे न हटें।

असंभव कुछ भी नहीं

ऊर्जा का स्तर

सामर्थ्य

आशावादी दृष्टिकोण

समय ही धन है

स्वस्थ जीवन जीने के तरीके।

स्वमान

परिवर्तनों से घबराने की बजाय उनका आदर करना होगा

प्रत्येक वस्तु के प्रति सम्मान व्यक्त करना अपने आप में ही एक शानदार तरीका है।

समय सीखाता है कि जिंदगी इंतजार नहीं करती। समय रहते जीवन में मिलने वाले अवसरों को पहचान कर अपनी क्षमताओं का विकास करना ही समझदारी है। दूसरों की अपेक्षा खुद की गलतियों और दोषों पर कार्य करके उनको ठीक करने का प्रयास करना ही एक सफल व्यक्ति की पहचान है। समय सबसे बड़ा शिक्षक हैं। चूंकि, समय बहुमूल्य है इसलिए छोटे छोटे से काम को भी बेहतर तरीके से करना होगा। ताकि बाद में किसी भी तरह का पछतावा न रहे। प्रत्येक वस्तु के प्रति सम्मान व्यक्त करना अपने आप में ही एक शानदार तरीका है। सामान्यतः हमें समय की कीमत उसके बीत जाने के बाद ही होती है। और बाद में कोई फायदा नहीं होगा। चीजों को समयानुसार करना और उनके लिए कृतज्ञता प्रकट करना एक अद्भुत परिणाम दे सकता है। सफल होने के लिए यह विकल्प बेहतरीन विकल्पों में से एक है।

इसे  भी पढ़ें :-

खुशी हमारे लिए क्यों महत्वपूर्ण है?

विचार ही सबसे बड़ी पूंजी है।

निवेश कहा करें।

हमारा व्यक्तित्व

चलो एक बार फिर से कोशिश करते हैं।

जीवन के मुख्य गुण क्या हैं?

आनंदमय जीवन

सच्ची खुशी

सरल जीवन

सफल आदतें

हमेशा खुश कैसे रहें

हमें अपनी सक्रियता को बढ़ावा देने की आवश्यकता है।

समय सीखाता है कि जिंदगी इंतजार नहीं करती। इस छोटे से खुबसूरत जीवन को शिकायत करने और निंदा करने में ही बिता देंगे तो ख़ुश कब रहेंगे? जीवन हमारी कल्पना से भी ज्यादा सुंदर है। हम जबरदस्ती इसको मुश्किल बनाते जा रहें हैं। हमने अपनी आदतों के साथ साथ अपने खान-पान और जीवनशैली को भी जबरदस्त तरीके से बदल दिया है। अगर इंसान को सभी आरामदायक चीजें दी जाएं, सक्रियता को कम करने साधन उपलब्ध कराएं जाएं तो व्यक्ति का जीवन सामान्य की तुलना में बहुत कम हो जाएगा। अक्रियाशील व्यक्ति सुखी होते हुए भी सुख समृद्धि का उपभोग नहीं कर सकता। हमें अपनी सक्रियता को बढ़ावा देने की आवश्यकता है। हम जितना सक्रिय रहेंगे उतना ही कम बीमार होंगे और उतना ही जल्दी सफलता प्राप्त कर पाएंगे। आमतौर पर अक्रिय लोगों का कोई लक्ष्य निर्धारित नहीं होता।

इसे भी  पढ़ें:

जीवन जीने के अनूठे तरीके।

धैर्य रूपी अद्भुत क्षमता को कैसे विकसित करें

स्वस्थ मन

पहला कदम

महत्वकांक्षा

कृतज्ञता

अपने आत्मविश्वास कौशल पर विश्वास 

सही दिशा

 विकल्प हमारे पास ही है।

प्रार्थना की शक्ति

समय ही धन है 

हर व्यक्ति की सफलता के पीछे छोटी छोटी बातों और आदतों की महत्वपूर्ण भूमिका होती हैं।

समय सीखाता है कि जिंदगी इंतजार नहीं करती।  किसी काम को टाईम पास समझने से समय के साथ साथ हमारी कार्यक्षमता का भी नुक्सान होता है। किसी कार्य को छोटा या बड़ा समझना बिल्कुल भी समझदारी नहीं है। यह भी सच है कि हर व्यक्ति की सफलता के पीछे छोटी छोटी बातों और आदतों की महत्वपूर्ण भूमिका होती हैं। जिन आदतों को समय पर विकसित कर लिया गया उनका परिणाम हमेशा सुखदाई और लाभकारी होता हैं। हमें अपनी व्यस्त दिनचर्या में से कुछ समय तो अपनी क्षमताओं और अच्छी आदतों को विकसित करने में लगाना ही होगा। हालांकि, अच्छे जीवन की कल्पना तो सभी करते हैं परन्तु नियमों के पालन करने में संकोच भी करते हैं। हमारे अंदर वर्षों से धन कमाने की भावनाओं को ही पोषित किया गया है । इसमें कोई बुराई नहीं है लेकिन नियमों के पालन किए बगैर यह सब संभव नहीं है। 

इसे भी पढ़ें:-

निंरतर प्रयास से बेहतर कैसे बनें।

आदतों में सुधार।

स्वीकार करना सीखना होगा।

असंभव कुछ भी नहीं।

सांसारिक वस्तुओं की अपेक्षा मूलभूत सिद्धांतों को अहमियत देना एक महान व्यक्ति की पहचान होती है।

समय सीखाता है कि जिंदगी इंतजार नहीं करती। हमें अपनी छोटी छोटी गलतियों से बचने की कोशिश करनी होगी क्योंकि ठोकर हमेशा छोटे पत्थरों से ही लगती है पहाड़ से नहीं। जीवन में उन्नति करने के लिए सजग रहने की आवश्यकता है। क्योंकी सजगता श्रेष्ठ गुणों में से एक है। इसके अलावा खुद का आंकलन अनिवार्य रूप से आवश्यक है। सांसारिक वस्तुओं की अपेक्षा मूलभूत सिद्धांतों को अहमियत देना एक महान व्यक्ति की पहचान होती है। वस्तुत:  खुशियों के लिए कही भी जाने की आवश्यकता नहीं है। ये तो हमारे भीतर ही छिपी बैठी है। केवल उपरी सिद्धांतों को अपनाने से कुछ नहीं होने वाला। बुनियादी तौर तरीकों को अपनाना होगा। जिस प्रकार तैरना सीखने के लिए पानी में उतरना जरूरी होता है ठीक उसी तरह सच्चे सिद्धान्तों को अपनाकर हम बेहतर कार्य कर सकते हैं। वास्तव में सच्चा सुख इन्हीं सिद्धांतों में छिपा हुआ है।

इस दुनियां में हम सब अपनी अपनी भूमिका निभाते हैं।

समय सीखाता है कि जिंदगी इंतजार नहीं करती। हमारे जीवन को सुखमय और असाधारण बनाने में सबसे महत्वपूर्ण भूमिका समय ही निभाता है। इसीलिए समय को समझ कर उसके अनुसार ही काम करना सबसे बेहतर तरीका है। इस छोटे जीवन में दूसरों की गलतियों से सबक लेना भी समझदारी भरा काम है। मेहनत करने से जी चुराने वाले लोगों के सफल होने की संभावना लगभग न के बराबर होती है। इस दुनियां में हम सब अपनी अपनी भूमिका निभाते हैं। अब ये हम पर निर्भर करता है कि हम अपने कैरेक्टर में कितनी जान डालते हैं। जिस प्रकार बाग में कुछ फूल अद्भुत और जीवंत होते हैं और कुछ बेजान पड़े होते हैं। यह सब हमारे विचारों और भावनाओं पर निर्भर करता है कि हमारा जीवन जीवंत होगा या फिर निरस। हमारी कोशिश यही होनी चाहिए कि अपने विचारों के उत्थान के लिए कुछ समय लगाएं।


0 Comments

Leave a Reply

Avatar placeholder

Your email address will not be published. Required fields are marked *